इस दिग्गज खिलाड़ी को बनाया गया हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर
इस दिग्गज खिलाड़ी को बनाया गया हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर
Share:

चंडीगढ़ः देश के दिग्गज क्रिकेटर और भारतीय टीम को अपनी अगुवाई में 1983 में पहला विश्व कप दिलाने वाले कपिल देव को हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर बनाया गया है। हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने इस बाबत ट्वीट कर जानकारी दी। कपिल देव के नाम पर पहले भी चर्चा हो चुकी थी कि वे इस यूनिवर्सिटी के पहले चांसलर बनेंगे। अब खेल मंत्री ने इसका आधिकारिक ऐलान कर दिया है। हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में जन्मे कपिल देव को हरियाणा हरिकेन के नाम से भी जाना जाता है।

ये खेल विश्वविद्यालय हरियाणा प्रदेश के सोनीपत जिले के राय गांव में बना है। इससे पहले ये स्पोर्ट्स स्कूल था, जिसे अब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी कर दिया गया है। बता दें कि ये देश की तीसरे स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी है, जो किसी राज्य सरकार ने शुरू की है। इससे पहले गुजरात(स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) और चेन्नई(तमिलनाडु फिजिकल एजेकुशेन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय संचालित हैं।

इस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने भारतीय टीम के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट मैचों में कपिल देव ने 5248 रन और वनडे मैचों में 3783 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में कपिल देव के नाम 434 विकेट और वनडे क्रिकेट में 253 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। अभी हाल में बीसीसीआई ने इन्हें टीम इंडिया का नया कोच चुनने का काम सौंपा था।

Ashes Series 2019 : इंग्लैंड ने जीता आखिरी टास्ट, सीरीज हुई 2 - 2 से बराबर

ICC Test Rankings : ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का बल्लेबाजी और गेंदबाजी में बोलबाला

डेब्यू टेस्ट में ही अश्विन ने रच दिया था इतिहास, ये 5 रिकॉर्ड बनाते हैं उन्हें सबसे खास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -