21 जून को है कालाष्टमी, इन उपायों को करते ही चमक उठेगी किस्मत
21 जून को है कालाष्टमी, इन उपायों को करते ही चमक उठेगी किस्मत
Share:

हर महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी व्रत किया जाता है। जी दरअसल इस बार अषाढ़ महीने की कालाष्टमी 21 जून को आ रही है। आप सभी जानते ही होंगे इस दिन भगवान शंकर के रौद्र रूप भैरव की पूजा की जाती है। जी हाँ और इनको तंत्र-मंत्र का देवता भी माना जाता है। कहा जाता है इस दिन सुबह किसी पवित्र नदी या सरोवर में स्नान करने के बाद पितरों का तर्पण करने और उसके बाद भैरव की पूजा करना चाहिए। वहीँ ज्योतिष के अनुसार कालाष्टमी के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में आ रही परेशानी, रोग, भय, कष्ट से मुक्ति मिलती है और खुशहाली, संपन्नता आती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस दिन किये जाने वाले कुछ खास उपाय।


कालाष्टमी उपाय-

* कालाष्टमी के दिन सुबह स्नान आदि करके भैरव जी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। इसी के साथ उन्हें जलेबी का भोग लगाना चाहिए। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से आपको जीवन में कोई परेशानी नहीं आती, सफलता मिलती है।

* आर्थिक उन्नति, संपन्नता प्राप्त करने के लिए इस दिन अपने घर के बाहर शमी का पेड़ लगाना चाहिए। जी दरअसल ऐसा करने से आर्थिक उन्नति के रास्ते खुलते हैं।

* सुख-संपन्नता में बढ़ोतरी के लिए इस दिन भैरव जी का आशीर्वाद लेकर मौली से एक लम्बा सा धागा निकालकर, उसमें सात गांठे लगाकर अपने घर के मंदिर में रखना चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने से आपके भौतिक सुख की प्राप्ति होती है।

* किसी भी प्रकार के भय को दूर करने के लिए इस दिन भैरव जी के इस मंत्र का 5 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है -आं ह्री क्रों बम् बटुकाय आपद् उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय बम् क्रों ह्रीं आं स्वाहा।

* किसी तरह की दुविधा में पड़े हुए हैं और उससे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तो इस दिन आपको शमी के पेड़ की जड़ में जल और मन्दिर में सूत का धागा चढ़ाना चाहिए। इससे समाधान मिलेगा।

शुक्रवार को इन मन्त्रों से करें माँ लक्ष्मी को प्रसन्न

शनिवार के दिन करें राई का यह टोटका, हर समस्या होगी खत्म

17 जून को है संकष्टी चतुर्थी, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -