आपातकाल और सिख विरोधी दंगों की सिंधिया ने की निंदा
आपातकाल और सिख विरोधी दंगों की सिंधिया ने की निंदा
Share:

नई दिल्ली : पूर्व केंद्रीयमंत्री और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने वर्ष 1984 में जब आपातकाल लगाया तो वह एक बड़ी भूल थी। उनके द्वारा यह भी कहा गया कि वर्ष 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों की घटनाऐं भी गलती थी। हाल ही में एचटी लीडरशिप समिट में पहुंचे। सांसद और सिंधिया रियासत के श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हम साथ मिलकर ऐसा क्यों नहीं कह सकते कि आपातकाल के दौरान जो भी हुआ वह एक गलती थी।

सिख दंगों को लेकर उन्होंने कहा कि जो भी कुछ हुआ वह गलत ही था। चाहे कोई भी सरकार सत्ता में रही हो मगर यह कहना होगा कि सिख दंगे एक गलत घटना थी। उनके द्वारा कहा गया कि देश के लोगों का मानना था कि एक दल दूसरे दल के शासनकाल में की जाने वाले गलतियों को निकालकर आपस में लड़ता है। यह कोई गलत घटनाक्रम होती है तो वह गलत है। भले ही यह बात स्वयं उनके दल से जुड़ी हो।

आखिर राजनेता का दायित्व इसी में होता है। आपातकाल को लेकर कहा गया कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के तौर पर देश की प्रशंसा की जानी चाहिए। लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए सभी को खड़े होना होगा। भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का गला घोंटने वाले को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने ने भी यह माना कि आपातकाल भारत के लिए एक भूल थी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -