देश के नए मुख्य न्यायधीश होगें जस्टिस टीएस ठाकुर
देश के नए मुख्य न्यायधीश होगें जस्टिस टीएस ठाकुर
Share:

दिल्ली : चीफ जस्ट‍िस एचएल दत्तू के दो दिसंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद जस्टिस टीएस ठाकुर देश के नए मुख्य न्यायधीश होगें. टीएस ठाकुर वर्तमान चीफ जस्ट‍िस एचएल दत्तू के सेवानिवृत्त होने पर पदभार ग्रहण करेंगे. चीफ जस्ट‍िस एचएल दत्तू ने अपनी जगह जस्टिस टीएस ठाकुर की नियुक्ति करने के लिए सरकार से अपील की है. जस्टि‍स ठाकुर की नियुक्ति के मामले में कानून मंत्रालय से औपचारिकता पूरी होने के बाद उनकी फाइल प्रधानमंत्री कार्यालय भेजी जाएगी. जिसके बाद राष्ट्रपति से अनुमति मिलने के बाद नियुक्ति के लिए वारंट जारी किया जायेगा.

अगर टीएस ठाकुर देश के मुख्य न्यायधीश बनते है तो वे 43 वे मुख्य न्यायधीश होगें.  4 जनवरी 1952 को जन्मे जस्टिस ठाकुर ने बतौर वकील अक्टूबर 1972 में अपना पंजीकरण करवाया था. जस्टि‍स ठाकुर ने जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट में दीवानी, फौजदारी, टैक्स, सांविधानिक मामलों और नौकरी से संबंधित मामलों में वकालत शुरू की थी.

न्यायमूर्ति ठाकुर के इस सफर में उन्हें 1990 में वरिष्ठ अधिवक्ता मनोनीत किया गया. इसके चार साल बाद 16 फरवरी 1994 को उन्हें जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया और मार्च 1994 में उनका तबादला कर्नाटक कोर्ट कर दिया गया. बाद में सितंबर 1995 में उन्हें स्थाई न्यायाधीश बना दिया गया और फिर जुलाई 2004 में उनका तबादला दिल्ली हाई कोर्ट कर दिया गया था. 9 अप्रैल 2008 से 11 अगस्त 2008 के दौरान वह दिल्ली हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी रह चुके है.

जस्टिस ठाकुर आईपीएल फिक्सिंग और सट्टेबाजी के तहत चले मुकदमों की अध्यक्षता भी की कर चुके है.इसके अलावा वो बहुत सारे भ्रष्टाचार और घोटालो की भी सुनवाई कर चुके है. न्यायमूर्ति टीएस ठाकुर अपने निष्पक्ष और स्वतंत्र न्याय के लिए जाने जाते है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -