सिर्फ 1 मिनट में जानें आपका स्मार्टफोन वाटरप्रूफ है या नहीं?
सिर्फ 1 मिनट में जानें आपका स्मार्टफोन वाटरप्रूफ है या नहीं?
Share:

आज के समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. लेकिन कई बार पानी में जाने या गीले हाथों से इस्तेमाल करने की वजह से आपका स्मार्टफोन पूरी तरह खराब हो जाता है. ऐसे में आपका ये जान लेना बेहद जरूरी है कि, क्या आपका फोन वाटरप्रूफ तकनीक के साथ आता है या नहीं? आज हम आपको एक ऐसी ही ट्रिक के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप पता लगा सकते है कि आपका फोन वाटरप्रूफ है या नहीं. इन दिनों आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन वॉटर और डस्ट प्रूफ जैसे फीचर्स से लैस होते है.

वॉटर और डस्ट प्रूफ स्मार्टफोन IP सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं. दरअसल IP सर्टिफिकेशन में इन बातों की पुष्टि की जाती है कि फोन कितने मीटर गहरे पानी में कितनी देर सुरक्षित रह सकता है साथ ही कितनी देर तक फोन पर पानी का कोई असर नहीं होगा. तो चलिए सबसे पहले समझते है IP रेटिंग के बारे में..

IP का मतलब 'इंटरनेशनल प्रोटेक्शन मार्किंग' होता है, जो इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमिशन (आईईसी) द्वारा तैयार किया गया एक मानक (यूनिट) है. अगर आपने ध्यान दिया हो तो ज्यादातर स्मार्टफोन IP67 और IP68 रेटिंग के साथ आते है. अगर आपके स्मार्टफोन में IP67 सर्टिफिकेशन दिया गया है तो पहले 6 डिजिट का मतलब है कि आपका फोन डस्ट प्रूफ है. वहीं ये कम से कम 8 घंटे तक डस्ट में रहने के लिए सर्टिफाइड होता है.

वहीं इसके दूसरे डिजिट यानी 7 और 8, फोन के वॉटर प्रूफ होने की पुष्टि करते है. 7 रेटिंग बताती है कि स्मार्टफोन 30 मिनट तक पानी के अंदर सुरक्षित रह सकता है. वहीं IP68 सर्टिफिकेशन का मतलब होता है कि स्मार्टफोन 1.5 मीटर गहरे पानी में भी 30 मिनट तक सुरक्षित रह सकता है.

 

खुशखबरी: Reliance DTH पर 5 साल तक मुफ्त में देखें सारे चैनेल्स

बीएसएनएल अपने नए प्लान के तहत दे रहा 30 जीबी डाटा

24 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे वाला ये स्मार्टफोन हुआ बेहद सस्ता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -