कार्टून चैनलों पर नहीं दिखेंगे जंक फूड के विज्ञापन
कार्टून चैनलों पर नहीं दिखेंगे जंक फूड के विज्ञापन
Share:

 नई दिल्ली : बर्गर, पिज्जा और कोल्ड ड्रिंक जैसे जंक फूड से बच्चों की सेहत पर लगातार पड़ रहे दुष्प्रभाव को देखते हुए सरकार ने कार्टून चैनलों पर जंक फूड के विज्ञापनों पर रोक लगाने का फैसला किया है. यह जानकारी लोकसभा में सूचना प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने दी.

उल्लेखनीय है कि बर्गर, पिज्जा और कोल्ड ड्रिंक जैसे जंक फूड बच्चों से लेकर युवाओं तक सभी की पहली पसंद बन चुके हैं.जबकि जंक फ़ूड के कारण स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ रहा है. जंक फूड के कारण बच्चों से लेकर युवा तक सभी कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं जिनमें मोटापा और ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा सामने आई है. कार्टून फिल्मों में जंक फ़ूड के भ्रामक विज्ञापन देखकर बच्चों में इन्हें खाने के प्रति रूचि बढ़ती ही जा रही है.इससे बच्चों के माता -पिता भी परेशान हैं.

 इसी कारण सरकार जंक फूड से जुड़े भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने जा रही है.सूचना प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि भ्रामक विज्ञापनों के प्रसारण को लेकर भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (एफएसएसआई) ने 11 सदस्यीय समिति गठित की थी जिसकी रिपोर्ट पर जल्द अमल होगा. फिलहाल कोका कोला, नेस्ले सहित करीब नौ नामी फूड कंपनियों ने बच्चों के चैनलों पर इस तरह के विज्ञापन नहीं देने का वादा किया है. अब देखना यह होगा कि इसका कितना पालन होता है और बच्चों पर इसका क्या असर पड़ता है.

यह भी देखें

अडानी की तेल कम्पनी पर खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा

सैनिटरी पैड पर 12 फीसदी जीएसटी को स्वीकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -