अबू सिम्बेल के छिपे हुए मंदिर के बारे में नहीं जानते होंगे आप
अबू सिम्बेल के छिपे हुए मंदिर के बारे में नहीं जानते होंगे आप
Share:

दक्षिणी मिस्र में नील नदी के तट पर स्थित एक उल्लेखनीय ऐतिहासिक खजाना है - अबू सिम्बेल के प्राचीन मंदिर। 13 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में फिरौन रामसेस द्वितीय के शासनकाल के दौरान निर्मित, ये विस्मयकारी संरचनाएं मिस्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रमाण हैं। इस लेख में, हम अबू सिम्बेल के छिपे हुए मंदिर की भव्यता और रहस्यों को फिर से खोजने के लिए एक यात्रा शुरू करते हैं।

अबू सिम्बेल: एक संक्षिप्त इतिहास

अबू सिम्बेल, जिसे "रामसेस का मंदिर, अमुन द्वारा प्रिय" के रूप में भी जाना जाता है, में दो विशाल चट्टान मंदिर शामिल हैं जो पहाड़ के किनारे बने हुए थे। इन मंदिरों का निर्माण फिरौन रामसेस द्वितीय द्वारा देवताओं के साथ अपनी शक्ति और दिव्य संबंध को प्रदर्शित करने के लिए शुरू किया गया था।

रामसेस द्वितीय के मंदिर

अबू सिम्बेल का महान मंदिर

महान मंदिर एक भव्य स्मारक के रूप में खड़ा है, जो देवताओं अमुन, रा-होराख्ती और प्ताह को समर्पित है। इस मंदिर की सबसे उल्लेखनीय विशेषता उनके सिंहासन पर बैठे रामसेस द्वितीय की चार विशाल मूर्तियां हैं, जिनमें से प्रत्येक 20 मीटर की ऊंचाई पर खड़ी है।

अबू सिम्बेल का छोटा मंदिर

छोटा मंदिर, हालांकि पैमाने में छोटा है, कम मनोरम नहीं है। यह रामसेस द्वितीय की प्रिय पत्नी, रानी नेफरतारी और देवी हथोर को समर्पित है। मुखौटा छह मूर्तियों को प्रदर्शित करता है, जिनमें से चार रामसेस द्वितीय और दो नेफरतारी को दर्शाते हैं।

अबू सिम्बेल का स्थानांतरण

असवान हाई डैम के निर्माण के कारण नील नदी के बढ़ते पानी से इन ऐतिहासिक मंदिरों के जलमग्न होने का खतरा था, 1960 के दशक में पूरे परिसर को उच्च भूमि पर स्थानांतरित करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रयास किया गया था।

छिपे हुए मंदिर को फिर से खोजना

उनके स्थानांतरण के बावजूद, अबू सिम्बेल के मंदिर अपने प्राचीन आकर्षण को बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। पर्यटक और इतिहासकार समान रूप से उनकी गूढ़ उपस्थिति की ओर आकर्षित होते हैं, जो उनके रहस्यों के बारे में सोचते हैं।

अबू सिम्बेल की वास्तुकला और कला

राजसी मुखौटे

मंदिर के मुखौटे जटिल नक्काशी और आश्चर्यजनक राहत से सजे हैं जो युद्ध, धार्मिक समारोहों और फिरौन की जीत के दृश्यों को दर्शाते हैं। ये कलात्मक कृतियाँ प्राचीन दुनिया की भव्यता की एक झलक प्रदान करती हैं।

आंतरिक भव्यता

अंदर प्रवेश करते हुए, आगंतुकों को विशाल हॉल और कक्षों की एक श्रृंखला के साथ स्वागत किया जाता है। आंतरिक गर्भगृह रंगीन भित्तिचित्रों से अलंकृत हैं जो प्राचीन मिस्र के मिथकों और धार्मिक अनुष्ठानों का वर्णन करते हैं।

सूर्य महोत्सव

साल में दो बार, सूर्य महोत्सव के दौरान, एक मंत्रमुग्ध करने वाली घटना होती है। मंदिर का आंतरिक भाग सूर्य की किरणों से रोशन होता है, अमुन, रा-होराख्ती और रामसेस की मूर्तियों को रोशन करता है, जबकि अंधेरे के देवता प्ताह छाया में रहते हैं।

किंवदंतियों और मिथकों

संरेखण घटना

सूर्य महोत्सव खगोलीय परिशुद्धता के साथ संरेखित है, जो प्राचीन मिस्र के लोगों के पास उन्नत खगोलीय ज्ञान को प्रदर्शित करता है।

नेफरतारी का मंदिर

रानी नेफरतारी का मंदिर प्राचीन मिस्र में महिलाओं की प्रभावशाली भूमिका के लिए एक श्रद्धांजलि है और प्रेम और भक्ति के महत्व का प्रतीक है।

अनन्त अंधेरे का मिथक

किंवदंती है कि मंदिर के स्थानांतरण के दौरान, एक पवित्र कलाकृति खो गई थी, और यह माना जाता है कि इस नुकसान ने उन लोगों पर अनन्त अंधकार ला दिया है जो मंदिर की पवित्रता का अनादर करते हैं।

अबू सिम्बेल का महत्व

अबू सिम्बेल के मंदिर न केवल वास्तुशिल्प चमत्कार के रूप में बल्कि प्राचीन सभ्यता की धार्मिक मान्यताओं और सांस्कृतिक प्रथाओं के प्रमाण के रूप में भी अत्यधिक महत्व रखते हैं।

संरक्षण में चुनौतियां

समय, पर्यावरणीय कारकों और पर्यटन के परीक्षण के खिलाफ इन प्राचीन संरचनाओं को संरक्षित करना मिस्र के अधिकारियों और यूनेस्को के लिए एक सतत चुनौती बनी हुई है।

अबू सिम्बेल में आधुनिक पर्यटन

आज, अबू सिम्बेल दुनिया भर के पर्यटकों का स्वागत करता है जो मिस्र की इस जीवित विरासत को देखने के लिए आते हैं।

अबू सिम्बेल की यात्रा कैसे करें

अबू सिम्बेल की यात्रा करने के लिए, कोई भी काहिरा या असवान से अबू सिम्बेल हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर सकता है। नील नदी पर निर्देशित पर्यटन और क्रूज भी लोकप्रिय विकल्प हैं। अबू सिम्बेल के मंदिर मानव उपलब्धि के प्रतीक के रूप में खड़े हैं, प्राचीन सरलता का प्रमाण हैं, और मिस्र के गौरवशाली अतीत की एक स्थायी याद दिलाते हैं।  इन मंदिरों का दौरा करना एक गहरा और परिवर्तनकारी अनुभव है जो आधुनिक समय के यात्रियों को लंबे समय से चले आ रहे युग के रहस्य और वैभव से जोड़ता है।

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -