जो बिडेन ने क्रिप्टोकरेंसी के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए
जो बिडेन ने क्रिप्टोकरेंसी के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए
Share:


संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें सरकार को क्रिप्टोकरेंसी के जोखिमों और लाभों की जांच करने का निर्देश दिया गया है, जिससे संभावित डिजिटल अमेरिकी डॉलर के अनुसंधान और विकास पर प्रीमियम लगाया जा सके।

व्हाइट हाउस ने एक फैक्ट शीट में कहा, "क्रिप्टोक्यूरेंसी सहित डिजिटल संपत्ति, हाल के वर्षों में एक ख़तरनाक गति से बढ़ी है, जो पिछले नवंबर में 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के बाजार पूंजीकरण को पार कर गई है," लगभग 16% वयस्क अमेरिकियों, या लगभग 40 मिलियन लोग , में निवेश किया है, व्यापार किया है, या क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग किया है।

"हालांकि डिजिटल संपत्ति का उदय वैश्विक वित्तीय प्रणाली और तकनीकी मोर्चे पर अमेरिका के नेतृत्व की पुष्टि करने का एक अवसर प्रस्तुत करता है, यह उपभोक्ता संरक्षण, वित्तीय स्थिरता, राष्ट्रीय सुरक्षा और जलवायु जोखिम के लिए भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है," रिपोर्ट जारी रही।

बुधवार को हस्ताक्षरित कार्यकारी आदेश छह प्रमुख उद्देश्यों पर केंद्रित डिजिटल संपत्ति के लिए एक राष्ट्रीय नीति स्थापित करता है: उपभोक्ता और निवेशक संरक्षण; वित्तीय स्थिरता; अवैध वित्त; वैश्विक वित्तीय प्रणाली और आर्थिक प्रतिस्पर्धा में अमेरिकी नेतृत्व; वित्तीय समावेशन; और जिम्मेदार नवाचार, रिपोर्टों के अनुसार।

इस बीच, आदेश अमेरिकी सरकार को एक संभावित सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) के लिए तकनीकी बुनियादी ढांचे और क्षमता आवश्यकताओं का आकलन करने का निर्देश देता है और फेडरल रिजर्व को अपने सीबीडीसी अनुसंधान, विकास और मूल्यांकन प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, "हम भुगतान प्रणाली, वित्तीय स्थिरता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए डिजिटल डॉलर के संभावित लाभों और जोखिमों के आकलन को प्राथमिकता दे रहे हैं।"

मेक्सिको में नौ लोगों की गोली मारकर हत्या

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रफीक तरार का 92 साल की उम्र में निधन

फिलीपीन राष्ट्रपति ने यौन सहमति की उम्र को 12 से बढ़ाकर 16 करने का विधेयक पेश किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -