लंबे समय के बाद लॉन्च हुई JIO की 5g सर्विस, इन शहरों को मिलेगी सुविधा

Airtel के बाद Jio ने अपनी 5G सर्विस की घोषणा कर दी गई है। Jio True 5G सर्विस को आप दशहरा के मौके पर इस्तेमाल कर पाएंगे। शुरुआत में कंपनी ने दिल्ली, वाराणसी, मुंबई और कोलकाता में अपनी सर्विस को लाइव करने वाली है। कल यानी 5 अक्टूबर से अगर आप इन शहरों में रहते हैं, तो 5G सर्विस यूज कर सकते है।  इस अवसर पर कंपनी ने एक वेलकम ऑफर भी प्रदान किया जा रहा है। वेलकम ऑफर के अंतर्गत कंपनी कंज्यूमर्स को 5G सर्विस एक्सपीरियंस करने का एक अवसर प्रदान किया जा रहा है। जियो का बोलना है कि वे यूजर्स सर्विस एक्सपीरियंस करके अपना फीडबैक दे सकते हैं, जिससे उन्हें सर्विस को और बेहतर करने में सहायता की है।  खबरों का कहना है कि सभी 5G हैंडसेट यूजर्स को कल से JIO 5G नहीं मिलने वाला है, बल्कि इसे कंपनी ने अभी इन्वाइट बेस्ड रखा है। 5G के लिए इन्वाइट 5G हैंडसेट यूजर्स को ही मिलने वाला है, लेकिन कितने यूजर्स को कंपनी इन्वाइट भेजेगी ये साफ नहीं होने वाला है। कंपनी ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है। 

मिलेगी 1Gbps की स्पीड: जियो की सर्विस स्टैंड अलोन आर्किटेक पर काम करने वाली है।  जिसमे यूजर्स को एडवांस 5G नेटवर्क भी दिया जाएगा। साथ ही पुराने 4G नेटवर्क पर निर्भर भी नहीं रहना पड़ेगा। जिसमे यूजर्स को लो-लेटेंसी, मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, 5G वॉयस, एज कम्प्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग जैसे फीचर्स मिलेंगे। कंपनी 700 MHz, 3500 MHz और  26 GHz बैंड्स पर सर्विस प्रोवाइड करने वाली है। Jio एक मात्र कंपनी है, 700 MHz के बैंड पर 5G सर्विस प्रोवाइड कर रही है। इससे आपको बेहतर नेटवर्क कवरेज मिलने का अनुमान भी लगाया जा रहा है।  इसके साथ ही कंपनी वेलकम ऑफर भी प्रदान कर रही है। इस ऑफर के अंतर्गत कंज्यूमर्स को अनलिमिटेड 5G डेटा 1 Gbps+ की स्पीड पर  दिया जाने वाला है। कंपनी जल्द ही दूसरे बीटा ट्रायल शहरों की लिस्ट जारी कर दी गई है। 

बीटा ट्रायल का मिलेगा फायदा: यूजर्स तब तक बीटा ट्रायल यूज कर सकते हैं, जब कंपनी उस शहर में नेटवर्क कवरेज को पूरा नहीं कर ले। वहीं कंपनी इसके लिए लोगों को इन्वाइट भी भेजने वाली है। यानी इसका फायदा सभी को नहीं मिलने वाला है। हालांकि, अधिकतर यूजर्स को इसका लाभ मिलने वाला है, जिनके पास 5G सपोर्टेड 5G फोन है और वे इनेबल्ड एरिया में रहते हैं। इसके लिए यूजर्स को नए सिम या नए स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं होने वाली है। हां, उन्हें एक 5G स्मार्टफोन होने वाले है । कंपनी ने अभी तक प्लान्स का खुलासा नहीं किया है। मुकेश अंबानी ने 5G सर्विस लॉन्च के अवसर पर जानकारी दी थी कि यह सर्विस अफोर्डेबल होने वाली है।

अब आप भी अपने स्मार्टफोन में ऑन कर सकते 5G सर्विस, जानिए..?

भारत में लॉन्च हुआ Samsung का सबसे सस्ता फोन

गूगल ट्रांसलेट करने वालों को लगेगा बड़ा झटका, जानिए क्यों...?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -