चीन के राष्ट्रपति ने ‘टॉयलेट’ में की पीएम मोदी की नकल
चीन के राष्ट्रपति ने ‘टॉयलेट’ में की पीएम मोदी की नकल
Share:

बीजिंग. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान की गूंज पूरी दुनिया में गूंज रही है. इसलिए अब इसकी नक़ल भी होने लगी है. मोदी के नक्शे-कदम पर चलते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी अपने देश में शौचालयों के निर्माण और उनके बेहतर रखरखाव पर जोर दिया है.

चीन के राष्ट्रीय पर्यटन प्रशासन ने 2018 से 2020 तक देशभर के पर्यटन स्थलों पर 64,000 शौचालयों के निर्माण और उन्नयन के लिए पिछले महीने एक कार्ययोजना शुरू की थी. इसके तहत पर्यटन विभाग ने करीब 68 हजार शौचालयों का नवीनीकरण कराया है.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का कहना है कि देश को 'शौचालय क्रांति' के अभियान के तहत सार्वजनिक शौचालयों का उन्नयन करना जारी रखना चाहिए ताकि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा मिल सके.

जिनपिंग ने सोमवार को एक कार्यक्रम में कहा,  देश में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने और शहरों व गांवों की बेहतरी के लिए साफ शौचालयों का निर्माण करना बहुत महत्वपूर्ण है. इसके लिए और अधिक प्रयास करने की जरूरत है। इससे लोगों का जीवन स्तर भी सुधरेगा.

चीन में 2015 में 'शौचालय क्रांति' शुरू की गई थी और तब से चीन के पर्यटन उद्योग ने 68,000 शौचालयों का उन्नयन किया है. चीन के पर्यटन स्थलों के सार्वजनिक शौचालयों की छवि सैलानियों के बीच काफी खराब है. यहां पर्यटक अक्सर अपर्याप्त एवं गंदे शौचालयों और सफाई कर्मियों की कमी की शिकायत करते हैं.

हाफिज सईद ने चली नई चाल

पैंगंबर पर मचा पाकिस्तान में बवाल

स्नूकर स्वर्ण पदक हुआ पंकज आडवाणी के नाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -