हैदराबाद हाउस की तर्ज पर इस्तेमाल हो सकता है जिन्ना हाउस
हैदराबाद हाउस की तर्ज पर इस्तेमाल हो सकता है जिन्ना हाउस
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी देते हुए बताया है कि उनका मंत्रालय जिन्ना हाउस के अधिग्रहण की प्रक्रिया में है। मुंबई स्थिति जिन्ना हाउस के मालिक मूल रूप से पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना थे। साथ ही स्वराज ने बताया जिन्ना हाउस को नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस की तर्ज पर इस्तेमाल किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री निवास के ठीक सामने है हाउस 
जानकारी के लिए बता दें की जिन्ना हाउस 2.5 एकड़ जमीन पर साल 1936 में बनाया गया था और आर्किटेक्ट क्लाउड बैटले ने इसका डिजाइन बनाया था। जिन्ना हाउस महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री निवास के ठीक सामने है। संरक्षित विरासत का दर्जा हासिल इस इमारत में विभाजन से पहले जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी और जिन्ना के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। एक समय पाकिस्तान जिन्ना हाउस को अपना मुंबई का वाणिज्य दूतावास बनाना चाहता था। 

यह है विवाद 
मिली जानकारी अनुसार जिन्ना हाउस को लेकर भारत सरकार और जिन्ना की बेटी के बीच लंबे समय से कानूनी लड़ाई चल रही थी। वाडिया ने साल 2007 में बॉम्बे हाईकोर्ट में संपत्ति के नियंत्रण को वापस पाने के लिए याचिका दायर की थी। जानकारी के लिए बता दें हैदराबाद हाउस का निर्माण हैदराबाद के अंतिम निजाम के लिए 1928 में किया गया था और आजादी के बाद भारत सरकार ने इसका अधिग्रहण कर लिया था.

ब्रिटिश करने जा रहा है वीजा प्रणाली में बड़ा बदलाव

कनाडा में अब ज्यादा शराब पीना पड़ सकता है भारी

फिलीपींस के इस बच्चे को 10 साल तक आर्थिक सहायता देते रहे बुश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -