JEE Main के आवेदन हुए आज से शुरू, जानिये मुख्य तिथियों की जानकारी
JEE Main के आवेदन हुए आज से शुरू, जानिये मुख्य तिथियों की जानकारी
Share:

JEE Main April 2020: जनवरी की इंजीनियरिंग संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main - Joint Entrance Examination) अप्रैल 2020 में होने वाले जेईई मेन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। इसके अलावा हाल ही में जेईई मेन अप्रैल 2020 ने अपना पूरा शेड्यूल जारी किया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें की यहां हम आपको बता रहे हैं कि इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया कब से शुरू होगी? एडमिट कार्ड कब जारी होंगे? परीक्षा कब होगी और परिणाम कब आएंगे?  शेड्यूल के अनुसार- राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA - National Testing Agency) द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, जेईई मेन अप्रैल 2020 (JEE Main 2 जेईई मेन 2 के नाम से भी जानते हैं)

शेड्यूल इस तरह रहेगा - ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 7 फरवरी 2020 यानी आज से हो सकती है । आवेदन का लिंक एक महीने तक सक्रिय रहेगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 16 मार्च को जारी किए जाएंगे। जेईई मेन अप्रैल 2020 (JEE Main 2) का आयोजन 3 अप्रैल 2020 से लेकर 9 अप्रैल 2020 तक किया जा सकती है । इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा 30 अप्रैल 2020 तक की जाएगी। हालांकि एनटीए ने जेईई मेन जनवरी 2020 के परिणाम की घोषणा के लिए भी 30 / 31 जनवरी की तारीख बताई थी। 

लेकिन नतीजे तय समय से काफी पहले (17 जनवरी) जारी कर दिए गए। जो अभ्यर्थी दोनों परीक्षाओं में शामिल होंगे, उनका बेस्ट स्कोर (जिस परीक्षा में ज्यादा अंक मिले हों) माना जाएगा और उसके आधार पर अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जा सकती है । उसी के आधार पर ये भी तय होगा कि किन ढाई लाख अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड में शामिल होने का मौका मिल सकता है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये दूसरा साल है जब जेईई की दो परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। एनटीए ने 2019 से ये व्यवस्था लागू की थी।  

SBI ने कस्टमर्स को दिया डबल डोज़, सस्ता हुआ लोन लेकिन FD पर घटाई ब्याज दर

मिनटों में बन जायेगा ई-पैन कार्ड, जानिए पूरी प्रक्रिया

10वीं पास करे अप्लाई, सैलरी 18,000 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -