SBI ने कस्टमर्स को दिया डबल डोज़, सस्ता हुआ लोन लेकिन FD पर घटाई ब्याज दर
SBI ने कस्टमर्स को दिया डबल डोज़, सस्ता हुआ लोन लेकिन FD पर घटाई ब्याज दर
Share:

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कस्टमर्स को बड़ा गिफ्ट दिया है। SBI ने लगातार नौवीं बार वित्त वर्ष 2019-20 के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती की घोषणा की है। किन्तु इसके साथ ही FD पर मिलने वाले ब्याज में भी कटौती की है। SBI ने MCLR में पांच बीपीएस की कटौती की है। 

इसके बाद यह दर वार्षिक 7.90 फीसदी से कम होकर 7.85 फीसदी हो गई है। नई दरें 10 फरवरी 2020 से प्रभावी हो जाएंगी। इससे ग्राहकों को लाभ होगा क्योंकि अब उन्हें सस्ते में होम लोन और ऑटो लोन मिल सकेगा। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो दर में कोई परिवर्तन नहीं करने का एलान किया था। रेपो दर 5.15 फीसदी पर कायम है। किन्तु तब भी SBI ने MCLR में कटौती की है। 

गुरुवार को केंद्रीय बैंक ने लोन को बढ़ावा देने के लिए यह घोषणा की है। RBI ने बैंकों को कैश रिजर्व रेशियो (CRR) में कटौती करने की रियायत दे दी है, जो जुलाई 2020 तक लागू रहेगी। इस मीटिंग में कहा गया था कि छोटे और मझोले उद्योगों को अधिक से अधिक कर्ज मुहैया कराया जाए। इसके लिए आवश्यकता पड़े तो बैंक अपने आरक्षित कोष के अनुपात में कटौती कर सकते हैं।

बढ़त में खुलने के बाद टूटा सेंसेक्स, रुपए में भी दर्ज की गई गिरावट

सरकारी बैंकों के समय में हुआ परिवर्तन, जानिए कब तक जमा कर सकेंगे नकदी

खतरे में पड़ा कश्मीर का व्यावसायिक तबका, अनुच्छेद 370 हटने के बाद हुए ऐसे हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -