200 साल पुराने प्रेम पत्र की कीमत करोड़ों रु, लिखी हैं ये ख़ास बातें...
200 साल पुराने प्रेम पत्र की कीमत करोड़ों रु, लिखी हैं ये ख़ास बातें...
Share:

फ्रांस के सम्राट नेपोलियन बोनापार्ट ने आज से 200 साल पहले अपनी पत्नी जोसेफिन को प्रेम पत्र लिखे थे. ये तीन प्रेम पत्र अब कुल 5,13,000 यूरो यानी करीब 3 करोड़ 97 लाख रुपये में नीलाम किए गए है और ये प्रेम पत्र साल 1796 से 1804 के बीच के बताए जा रहे है. जिसकी नीलामी गुरुवार को फ्रांस के ड्रोउट नीलामी घर में की गई. जहां इनकी भारी-भरकम कीमत अदा की गई. 

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 1796 में इटली अभियान के दौरान लिखे गए एक पत्र में नेपोलियन द्वारा लिखा गया था कि, 'मेरी प्यारी दोस्त, आपकी ओर से मुझे कोई पत्र नहीं मिला है. जरूर कुछ खास चल रहा है, इसलिए आप अपने पति को भूल चुकी हैं. हालांकि, काम और बेहद थकावट के बीच में सिर्फ और सिर्फ आपको याद करता हूँ. 

बताया जा रहा है कि फ्रेंच एडर और एगुट्स हाउसेस की ओर से ऐतिहासिक थीम पर आधारित इस नीलामी प्रक्रिया में एक दुर्लभ एनिग्मा एन्क्रिप्शन मशीन भी शामिल थे और इस मशीन का इस्तेमाल नाजी जर्मनी द्वारा द्वितीय विश्वयुद्ध के समय किया गया था, जो 48,100 यूरो यानी करीब 37 लाख रुपये में नीलाम हुई थी. बता दें कि फ्रांस की क्रांति में सेनापति, 11 नवंबर 1799 से 18 मई 1804 तक प्रथम कौंसल के रूप में शासक और 18 मई 1804 से 6 अप्रैल 1814 तक नेपोलियन का राज्य रहा. साथ ही वह  यूरोप के अन्य कई क्षेत्रों का भी शासक था. 

यह है इंसानी कुत्ता, दोस्तों और रिश्तेदारों को देखकर भौंकने लगता है इंसान

इन देशों में भगवान को नहीं मानने पर सरेआम दी जाती है मौत की सजा

अब I am Fine की जगह इस्तेमाल करें ये नए वाक्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -