श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में 19 अगस्त को मनाई जाएगी जन्माष्टमी, 2 लाख श्रद्धालु मंदिर पहुंचे
श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में 19 अगस्त को मनाई जाएगी जन्माष्टमी, 2 लाख श्रद्धालु मंदिर पहुंचे
Share:

मथुरा: भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में 19 अगस्त को जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाएगा। मंदिरों के शहर वृंदावन में एक सप्ताह पहले से ही कृष्ण जन्मोत्सव की धूम शुरू हो गई है। 2 लाख से अधिक भक्त पहुंच चुके हैं। बुधवार सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर जब बिहारी जी के मंदिर के कपाट खुले तो पूरा मंदिर परिसर श्रद्धालुओं से भर गया।

जन्माष्टमी से पहले वृंदावन की गली-गली कन्हैया प्रेम में डूब चुकी हैं। बांके बिहारी मंदिर के पास दुकानों में सुंदर लड्डू गोपाल की मूर्तियां सज चुकी हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित अजय तैलंग के मुताबिक, जन्माष्टमी पर शुभ उदय तिथि 19 अगस्त को ही है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इस बार 51 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा। इसका समय 12 बजकर 5 मिनट से 12 बजकर 56 मिनट तक का है। बता दें कि इस दिन अष्टमी की शुभ बेला और रात को रोहिणी नक्षत्र का संयोग भी बनेगा, जिसमे पूजा और व्रत बेहद शुभ माना जा रहा है।

पंडित अजय तैलंग ने बताया कि यदि इस दिन वैजयंती के फूल मिल जाएं, तो वह अवश्य भगवान पर चढ़ाएं। श्रीकृष्ण का शृंगार करने के बाद उन्हें अष्टगंध चंदन और रोली का तिलक लगाए। इसके बाद उनको माखन, मिश्री और अन्य वस्तुओं का भोग लगाएं। श्रीकृष्ण के मंत्रों का जाप करें। हाथ में फूल और चावल लेकर भगवान मधुसूदन का आह्वान करें। इसके साथ ही श्री कृष्ण का पंचामृत से अभिषेक करें। पंचामृत में तुलसी अवश्य डालें।

'ODI और टेस्ट क्रिकेट को बचा लो..', कपिल देव ने ICC से लगाई गुहार

'महिला ने उकसाने वाली ड्रेस पहनी थी इसलिए..', कोर्ट ने यौन शोषण के आरोपी को दे दी जमानत

दिल्ली में बेकाबू हो रहा कोरोना, संक्रमण दर ने डराया.. क्या लॉकडाउन ही उपाय ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -