विकसित होगा जेम्स बांड स्टाइल का ऑप्टिकल चिप
विकसित होगा जेम्स बांड स्टाइल का ऑप्टिकल चिप
Share:

हाल में वैज्ञानिको ने जेम्स बांड स्टाइल का ऑप्टिकल चिप बनाने की दिशा में कुछ जानकारी दी है जिसमे वेज्ञानिको द्वारा हाल ही में एक ऐसे नया पदार्थ का निर्माण किया गया है. जिसके द्वारा जेम्स-बांड स्टाइल के ऑप्टिकल चिप को विकसित किया जा सकता है. वही इस तकनिकी के चलते चिप में सुरक्षित डाटा को बिना किसी तार की सहायता से हटाना संभव हो जायेगा. यही नही इस माध्यम से ऑप्टिकल चिप में नए डाटा को भी स्टोर किया जा सकेगा.

अमरीका के ऑस्टिन स्थित टेक्सास विश्वविद्यालय के प्रोफेसर यूबिंग झेंग ने इस बारे में जानकारी दी है कि इस पदार्थ के अणु प्रकाश के प्रति बहुत अधिक संवेदनशील है इसलिए हम लोग ऑप्टिकल घटक के डाटा को मिटाने और उस पर नया डाटा अंकित करने के लिए पराबैंगनी प्रकाश का उपयोग कर सकते हैं. उन्होंने इस संभावना पर बल दिया है कि एलईडी को चिप में प्रविष्ट कार्य जा सकेगा वही बिना किसी तार कि मदद से इसकी सामग्री को हटाया भी जा सकेगा.

वैज्ञानिकों द्वारा कि गयी इस रिसर्च में अनुसंधानकर्ताओं ने अपने सूक्ष्म पदार्थ पर हरे रंग के लेजर का इस्तेमाल कर वेबगाइड का निर्माण किया. जिसके बाद उन्होंने पराबैंगनी प्रकाश की मदद से वेबगाइड को हटाकर हरे लेजर का इस्तेमाल करते हुए उसी पदार्थ पर फिर से डाटा प्रविष्ट कराया. जिसके इस बात कि परिकल्पना कि जा रही है कि इस माध्यम से जेम्स बांड स्टाइल ऑप्टिकल चिप का निर्माण किया जा सकता है.

10 अरब वर्ष पुरानी ठंडे सूप से बनी आकाश गंगा का चला पता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -