मनीष सिसोदिया को जेल या बेल ? कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला
मनीष सिसोदिया को जेल या बेल ? कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला
Share:

नई दिल्ली: एक विशेष अदालत ने शनिवार को कथित अनियमितताओं में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज शराब घोटाले में भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग मामलों में आम आदमी पार्टी (आप) नेता मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।  

विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने CBI, ED और सिसौदिया का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों की दलीलें सुनने के बाद सिसोदिया की जमानत याचिका पर आदेश 30 अप्रैल के लिए सुरक्षित रख लिया। सिसौदिया ने मौजूदा लोकसभा चुनाव में चुनाव प्रचार के लिए दोनों मामलों में अंतरिम जमानत देने के लिए एक आवेदन भी दायर किया था, हालांकि, उनके वकील ने अदालत को बताया कि चूंकि उनकी नियमित जमानत याचिका पर आदेश अदालत ने सुरक्षित रख लिया है, इसलिए उनकी याचिका अंतरिम जमानत निरर्थक हो गई है।

बहस के दौरान, सिसौदिया ने अदालत से दोनों मामलों में उन्हें जमानत देने का आग्रह किया और कहा कि मामलों की जांच पहले ही पूरी हो चुकी है और जांच में बाधा डालने या सबूत नष्ट करने की कोई संभावना नहीं है और वह न्यायालय द्वारा लगाई गई किसी भी शर्त का पालन करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने आगे कहा था कि वह पिछले साल फरवरी से इन मामलों में न्यायिक हिरासत में बंद हैं और उन्हें आगे न्यायिक हिरासत में रखने से कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा।

CBI और ED ने सिसौदिया की जमानत याचिका का विरोध करते हुए कहा कि वह इन मामलों में मुख्य आरोपी हैं और वह राजनीतिक रसूख वाले एक शक्तिशाली व्यक्ति हैं। एजेंसियों ने आगे कहा कि इन मामलों में कुछ प्रमुख पहलुओं पर जांच प्रारंभिक चरण में है और इस स्तर पर उसे रिहा करने से जांच में बाधा आ सकती है। सिसौदिया को पिछले साल 26 फरवरी को भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई ने उत्पाद नीति घोटाले में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया था और ईडी ने उन्हें पिछले साल 9 मार्च को सीबीआई की एफआईआर से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था।

केंद्रीय जांच एजेंसियों ने आरोप लगाया है कि सिसौदिया ने निजी शराब व्यवसायियों को रिश्वत के बदले अवैध लाभ हासिल करने में मदद करने के लिए उत्पाद शुल्क नीति में बदलाव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह सिसौदिया द्वारा दायर की गई जमानत याचिकाओं का दूसरा दौर है। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री सिसौदिया द्वारा दायर की गई जमानत याचिकाओं का यह दूसरा दौर है। दोनों मामलों में सिसोदिया की जमानत याचिका पहले ट्रायल कोर्ट, दिल्ली हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी थी।

पिछले अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट ने दोनों मामलों में उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी। हालाँकि, उन्होंने उसे परिस्थितियों में कोई बदलाव होने या मुकदमे में देरी होने और बहुत धीमी गति से चलने पर तीन महीने के भीतर ट्रायल कोर्ट में नई जमानत याचिका दायर करने की अनुमति दी।

'इस्लामी कानून के मुताबिक 15 वर्षीय लड़की का निकाह जायज़..', वकील मोहम्मद सलीम की दलील पर क्या बोली हाई कोर्ट ?

अलग-अलग मैनिफेस्टो के बाद अब एक संयुक्त घोषणापत्र जारी करेगा INDIA गठबंधन, ये होंगे मुख्य वादे !

'2019 से ही सीमा पार से आतंकवाद की घुसपैठ खत्म होने लगी', परभनी में बोले PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -