सबसे ख़ास है ये साड़ी, 13 भाषाओं में 32200 बार लिखा गया 'जय श्री राम'
सबसे ख़ास है ये साड़ी, 13 भाषाओं में 32200 बार लिखा गया 'जय श्री राम'
Share:

आप सभी ने आज तक कई साड़ी देखी होंगी लेकिन जिस साड़ी के बारे में हम बात कर रहे हैं उसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। जी दरअसल आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के धर्मावरम के एक हथकरघे ने 13 भारतीय भाषाओं में 32,200 बार लिखे 'जय श्री राम' (Jai Shri Ram) के साथ 60 मीटर लंबी रेशम की साड़ी बुनकर भगवान राम के प्रति अपनी अनूठी भक्ति दिखाई है। जी हाँ, सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेशम का कपड़ा 60 मीटर लंबा, 44 इंच चौड़ा है और इसमें जय श्री राम का नारा 13 भारतीय भाषाओं में 32,200 बार बुना गया है।

आप सभी को बता दें कि श्री सत्य साईं जिले के धर्मावरम (Dharmavaram) में रहने वाले हथकरघा बुनकर की पहचान 40 वर्षीय जुजारू नागराजू (Jujaru Nagaraju) के रूप में हुई है। जी दरअसल उन्होंने इस अनूठी रेशमी साड़ी को 'राम कोटि वस्त्रम' का नाम दिया है। कई अलग-अलग भाषाओं में नारे ही नहीं, बल्कि साड़ी पर रामायण के सुंदरकांड और भगवान राम के 168 अलग-अलग चित्र भी बनाए गए हैं। आप सभी को बता दें कि इस काम को पूरा करना आसान नहीं था और इस अनूठी साड़ी को बनाने में काफी मेहनत के साथ-साथ पैसा भी खर्च हुआ।

जी हाँ, मिली जानकारी के तहत नागराजू ने 16 किलो रेशमी कपड़े की डिजाइन और बुनाई के लिए 4 महीने बिताए। जी हाँ और पूरे चार महीने तीन लोग रोजाना कपड़ा बनाने का काम करते थे। केवल यही नहीं बल्कि बुनकर ने मास्टरपीस बनाने के लिए अपनी व्यक्तिगत बचत से 1.5 लाख रुपये का निवेश किया। जी हाँ और अब उन्होंने अयोध्या रामालयम को साड़ी गिफ्ट करने का फैसला किया है। इस समय इस साड़ी के चर्चे जगह-जगह हो रहे हैं।

'मेरे अंतिम संस्कार में दो पैग पीकर आना', मरने से पहले महिला ने बनाए 9 नियम

ग्रेजुएशन की डिग्री लेकर चायवाली बन गई ये लड़की, जानिए क्यों?

एक बार में पूरा बर्गर खा सकती है ये महिला, 6।52 सेंटीमीटर खोल सकती है मुंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -