पानी में मिलाकर पिए ये चीज, कुछ ही महीनों में कम हो जाएगा वजन
पानी में मिलाकर पिए ये चीज, कुछ ही महीनों में कम हो जाएगा वजन
Share:

गुड़ के स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो आप सभी बहुत अच्छे से जानते होंगे। गुड़ को सेहत के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है। वहीं ठंड के मौसम में तो इसका सेवन अमृत समान होता है लेकिन क्या आप गुड़ के पानी के फायदों से वाकिफ हैं। जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं गुड़ का पानी पीने के फायदे के बारे में।

एनीमिया से बचाव- जी दरअसल एनीमिया की समस्या को कम करने के लिए गुड़ का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, गुड़ में आयरन की अच्छी मात्रा होती है और गुड़ में मौजूद आयरन से इस पोषक तत्व की कमी के कारण होने वाले एनीमिया से बचाव हो सकता है।

वजन कम करने में मददगार- अधिक वजन को कम करने के लिए और शरीर की चर्बी को घटाने में गुड़ का पानी पीना लाभदायक हो सकता है। जी हाँ, एक रिसर्च के अनुसार, वजन को कम करने में गुड़ और गर्म पानी के फायदे देखे जा सकते हैं। जी दरअसल यह पित्त की गति को बढ़ाता है, एसिडिटी को नियंत्रित करता है और गैस्ट्रिक एसिड को कम कर सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए- शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए गुड़ का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। जी दरअसल, औषधीय गुड़ को बनाते समय हल्दी, काली मिर्च, सौंफ, जीरा, तुलसी, गिलोय, पुदीना, त्रिफला और आंवला का उपयोग होता है। आपको बता दें कि इन सब स्वास्थ्य वर्धक सामग्रियों के मिश्रण से बना गुड़ अपने आप में ही एक बेहतर इम्यून बूस्टर बन जाता है। इसी के साथ गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस और जिंक जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं।

ठंड में दिखना चाहती हैं स्टाइलिश तो ये टिप्स करें फॉलो

मुंहासों से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

दूध में यह 5 चीजें मिलाकर पीने से सेहत को होंगे चौकाने वाले फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -