आप नहीं जानते होंगे जगन्नाथ मंदिर से जुड़े 8 आश्चर्यजनक और चर्चित तथ्य
आप नहीं जानते होंगे जगन्नाथ मंदिर से जुड़े 8 आश्चर्यजनक और चर्चित तथ्य
Share:

आप सभी को बता दें कि भक्तों की आस्था केंद्र पुरी का जगन्नाथ मंदिर विश्वभर में प्रसिद्ध है. ऐसे में यह हिन्दुस्तान ही नहीं, बल्कि विदेशी श्रद्धालुओं के भी आकर्षण का केंद्र है. जी हाँ, इस मं‍दिर का आर्किटेक्ट इतना भव्य है कि दूर-दूर के वास्तु विशेषज्ञ इस पर रिसर्च करने आते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं 8 आश्चर्यजनक चर्चित तथ्य-

जानिए जगन्नाथ पुरी मंदिर की 8 आश्चर्यजनक बातें

1. पुरी केे जगन्नाथ मंदिर की ऊंचाई 214 फुट है.

2. बहुत कम लोग जानते हैं कि पुरी में किसी भी स्थान से आप मंदिर के शीर्ष पर लगे सुदर्शन चक्र को देखेंगे तो वह आपको सदैव अपने सामने ही लगा दिखेगा.

3. आप नहीं जानते होंगे मंदिर के ऊपर स्थापित ध्वज सदैव हवा के विपरीत दिशा में लहराता है.

4. जी दरअसल सामान्य दिनों के समय हवा समुद्र से जमीन की तरफ आती है और शाम के दौरान इसके विपरीत, लेकिन पुरी में इसका उल्टा होता है.

5. कहा जाता है मुख्य गुंबद की छाया दिन के किसी भी समय अदृश्य ही रहती है.

6. आपको बता दें कि मंदिर के अंदर पकाने के लिए भोजन की मात्रा पूरे वर्ष के लिए रहती है. प्रसाद की एक भी मात्रा कभी भी व्यर्थ नहीं जाती, लाखों लोगों तक को खिला सकते हैं.

7. आप नहीं जानते होंगे कि मंदिर की रसोई में प्रसाद पकाने के लिए 7 बर्तन एक-दूसरे पर रखे जाते हैं और सब कुछ लकड़ी पर ही पकाया जाता है. इस प्रक्रिया में शीर्ष बर्तन में सामग्री पहले पकती है फिर क्रमश: नीचे की तरफ एक के बाद एक पकती जाती है.

8. कहा जाता है मंदिर के सिंहद्वार में पहला कदम प्रवेश करने पर ही (मंदिर के अंदर से) आप सागर द्वारा निर्मित किसी भी ध्वनि को नहीं सुन सकते. आप (मंदिर के बाहर से) एक ही कदम को पार करें, तब आप इसे सुन सकते हैं. इसे शाम को स्पष्ट रूप से अनुभव किया जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -