कब है जगन्नाथ रथ यात्रा? यहाँ जानिए तिथि और विशेषता
कब है जगन्नाथ रथ यात्रा? यहाँ जानिए तिथि और विशेषता
Share:

पुरी: ओडिशा के जगन्नाथ पुरी यात्रा  मंदिर का सबसे बड़ा और अहम आयोजन पूरी रथ यात्रा है। यह यात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को आरम्भ होती है तथा आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी को इसका समापन होता है। ये उत्सव पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है. रथयात्रा के चलते भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र एवं बहन सुभद्रा की मूर्तियों को तीन भिन्न-भिन्न दिव्य रथों पर नगर भ्रमण कराया जाता है. इस वर्ष जगन्नाथ रथ यात्रा की शुरुआत 20 जून से होगी. माना जाता है कि जगन्नाथ रथ यात्रा के चलते बाबा के दिव्य दर्शन करने से व्यक्ति को हर परेशानी से निजात मिल जाता है। 

कब है जगन्नाथ यात्रा 2023?
बता दें कि इस वर्ष जगन्नाथ यात्रा 20 जून 2023, मंगलवार को निकाली जाएगी। तत्पश्चात, आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को अपनी मौसी के यहां से वापसी करेंगे।

जगन्नाथ रथ यात्रा की खासियत:-
बता दें कि प्रत्येक वर्ष आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भगवान जगन्नाथ, बड़े भाई बलराम एवं छोटी बहन सुभद्रा के साथ अलग-अलग रथ में सवार होकर नगर भ्रमण करने के साथ अपनी मौसी पुरी में ही स्थिति गुंडीचा मंदिर जाते हैं।

बता दें कि तीनों के रथ अलग-अलग नामों के अतिरिक्त रंग और आकार में होते हैं। भगवान जगन्नाथ का रथ का नाम नंदीघोष या गरुड़ध्वज होता है, जो 45.6 फीट ऊंचा होता है। इस रथ में 16 पहिए होते हैं तथा रंग पीला या फिर लाल होता है। भगवान बलभद्र के रथ को तालध्वज होता है, जो लाल या हरा रंग का होता है। इसकी ऊंचाई 45 फीट 4 इंच है जिसमें 14 पहिए हैं। इसके साथ ही देवी सुभद्रा के रथ को पद्म रथ या दर्पदलन बोला जाता है, जो काले या नीले रंग का होता है। इसमें 12 पहिए होते हैं और 42 फीट 3 इंच ऊंचाई होता है।

जगन्नाथ रथ यात्रा देखने कैसे पहुंचे?
यदि इस वर्ष आप जगन्नाथ रथ यात्रा देखने की योजना बना रहे हैं और भक्ति में खो जाना चाहते हैं, तो बता दें कि यहां पर आप ट्रेन, फ्लाइट या फिर सड़क मार्ग से जा सकते हैं।

'अहमदाबाद की पिच भूतिया है..', नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत-पाक मैच को लेकर ऐसा क्यों बोले अफरीदी ?

बाबा बैद्यनाथ मंदिर के दानपात्र से निकला खजाना, देखने वालों की फ़टी रह गई आँखे

सविता का बड़ा बयान, कहा- "एशियाई खेलों से पहले स्पेन दौरे से अच्छा..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -