जबलपुर में देश का पहला केस जहां पीएफ क्लेम नियोक्ता के सत्यापन बिना पास
जबलपुर में देश का पहला केस जहां पीएफ क्लेम नियोक्ता के सत्यापन बिना पास
Share:

जबलपुर : प्रदेश के लिए खुशखबरी है। जबलपुर आॅफिस देश का पहला ऐसा आॅफिस होगा जहां पीएफ का सरल क्लेम फार्म एडवांस तौर पर पास होगा। इसके लिए प्रदेश के पीएफ कमिश्नर श्री अजय मेहरा ने शुरूआत में पहल की थी। छिंदवाड़ा की मुन्नी बाई को सरल क्लेम के माध्यम से एडवांस जारी हुआ। इस मामले में खस बात यह रही की बिना नियोक्ता के सत्यापन के यह केस बना। श्री मेहरा जब अपने प्रवास के दौरान पीएफ आॅफिस पहुंचे तो पीआरओ मे मुन्नी बाई की समस्या पूछी। जबलपुर आॅफिस देश का पहला ऐसा आॅफिस होगा जहां पीएफ का सरल क्लेम फार्म एडवांस तौर पर पास होगा। जिसके लिए अब लोगों को भारी मशक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ऐसे ही एक वाकयात के दौरान जब मुन्नी बाई ने बताया कि उसकी बेटी की शादी है और वो पीफ आफिस गई तो वहां पर श्री मेहरा ने अधिकारियों को क्लेम सेटल करने के निर्देश दिए। लेकिन फाॅर्म की जाॅच करने पर अधिकारियों ने पाया कि मुन्नी बाई का फाॅर्म नियोक्ता से सत्यापित नहीं हैं मेंहरा को इस बारे में सारी जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि केस नही बन पाएगा। इस पर श्री मेहरा ने तुरंत कार्रवाही करते हुए मुन्नी बाई के यूएएन नम्बर और उसके केवाईसी स्टेटस की रिपोर्ट मांगी। जब इस मामले की पुरी जांच की गई तो जांच करने पर मुन्नी बाई का यूएएन नम्बर और केवाईसी के रूप में उनका आधार नम्बर अपडेट पाया गया। प्रदेश में ये पहला मामला है जो इतनी सरल तरीके से हल हुआ।

इस संबंध में मेहरा ने कहा कि कई लोग जानकारी के अभाव में काफी दिक्कतों का सामना करते हैं। इस पर श्री मेहरा ने अधिकारियों को ईपीएफओ द्वारा एक दिन पूर्व जारी सरल क्लेम फार्म को डाउनलोड कर मुन्नी बाई से भरवा कर क्लेम पास करने के निर्देश दिए। फिर क्या वह प्रकरण चन्द मिनटों में पास हो गया। मुन्नी बाई भी खुशी खुशी घर वापस लौट गई। मुन्नी बाई ने कहा कि उन्हें यकीन नहीं हो रहा कि इस प्रकार सरल तरीके से उनका काम हो जाऐगा।

जबलपुर में देश का पहला ऐसा आफिस बन चुका है जहां बिल्कुल सरल प्रक्रिया से पीएफ संबंधी कार्य किया जा रहा हैं। इस संबंध में प्रदेेश के पीएफ कमिश्नर श्री अजय मेहरा ने जानकारी दी की यूएएन नम्बर और केवाईसी अपडेट होने से कर्मचारीयों को काफी कम मेंहनत में बेहतर परिणाम में मिलेंगे वे नए सरल फार्म में नियोक्ता के सत्यापन के बिना भी आवेदन कर सकते है। श्री मेहरा ने कहा कि यूएएन नम्बर और केवाईसी अपडेट का कार्य अभी भी बाकी है अभी उसमें थौड़ा समय और लगेगा। अतः नियोक्ता और कर्मचारी इसे जल्द से जल्द पूरा करें। मेहरा ने कहा की अभी और बेहतर अपडेशन का कार्य चल रहा हैं और वो जल्द पुरा हो जायेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -