सिर्फ एक कुंए के भरोसे इस गांव के सारे लोग, हो रहा पानी खत्म
सिर्फ एक कुंए के भरोसे इस गांव के सारे लोग, हो रहा पानी खत्म
Share:

भारत में कुछ जगह आज भी ऐसी हैं जहां पर पानी की समस्या निरंतर बनी हुई है. दूर दूर से पानी भरकर लाना पड़ता है और सोच समझकर उसका इस्तेमाल करना पड़ता है. कहीं कहीं पानी की ऐसी किल्लत हो जाती है कि गंदे पानी को ही साफ़ करके उपयोग में लेना पड़ता है जिससे सेहत को काफी नुकसान हो सकता है. ऐसी ही एक जगह के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जहां पूरा गांव एक ही कुंए पर जीवन निर्भर करता है. 

दरअसल, जबलपुर से 45 किमी दूर कुंडम के बिछुआ गांव में कुएं की तली में गंदा पानी जमा है. 550 गांववाले इसे पीने को मजबूर हैं. जानकारी के लिए बता दें, कुंडम ब्लॉक में 199 गांव हैं. अधिकतर गांव पानी की समस्या से ऐसे ही त्रस्त हैं. इसी के चलते सभी इस कुंए का पानी पीने को मजबूर हैं जो बेहद ही गंदा हो चुका है. अगर कुआं सूखा तो टैंकर चले या फिर जाओ दूसरे गांव बिछुआ के ग्रामीणों के अनुसार कुएं की तली में सिर्फ 5 से 7 दिन का पानी बचा है.

सूखने की स्थिति में गांव वालों को बगल के बीजापुर गांव है जो 2 किमी दूर है वहां पानी लेने जाना होता है. दूसरा विकल्प पंचायत टैंकर चलवाए. ग्रामीणों का कहना है कि चुनाव में तो नेता वादे कर जाते हैं, लेकिन कभी स्थायी समाधान नहीं निकाला. अब देखना होगा कब तक गांव के लोग ऐसे ही पानी के लिए तरसते हैं. 

आदमी की पैंट में हिल रही थी ऐसी चीज़, देखते ही उड़ गए पुलिस के भी होश

3.78 करोड़ की कार में सैर पर निकले अंबानी के बच्चे, साथ में था 18 गाड़ियों का काफिला

यहाँ पैदा हुआ दो शरीर और एक सिर वाला बच्चा, देखकर नहीं होगा यकीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -