Share:
जावेद जाफरी की टॉप 10 फ़िल्में
जावेद जाफरी की टॉप 10 फ़िल्में

अपने विविध और मनोरंजक प्रदर्शन के साथ, भारतीय फिल्म उद्योग में बहु-प्रतिभाशाली कलाकार जावेद जाफरी ने अपने लिए एक अलग जगह बनाई है। जावेद जाफरी सालों से दर्शकों के बीच पसंदीदा रहे हैं। वह अपनी त्रुटिहीन कॉमिक टाइमिंग, नृत्य क्षमता और उल्लेखनीय बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाने जाते हैं। इस लेख में, हम उनकी दस सर्वश्रेष्ठ और सर्वाधिक अनुशंसित फिल्मों की अधिक विस्तार से जांच करेंगे, जो उनकी असाधारण प्रतिभा और स्थायी अपील को उजागर करती हैं।

नमस्कार (2005)
सिद्धार्थ आनंद निर्देशित इस रोमांटिक कॉमेडी में जावेद जाफरी ने उल्लेखनीय सहायक भूमिका निभाई। जावेद ने फिल्म में सनकी और प्यारे रेस्तरां मालिक जग्गू की भूमिका निभाई, जिसमें सैफ अली खान और प्रीति जिंटा भी मुख्य भूमिकाओं में थे। उनकी मजाकिया टाइमिंग और संक्रामक उत्साह ने फिल्म में एक आनंददायक तत्व ला दिया।

फिल्म धमाल
इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित स्लैपस्टिक कॉमेडी "धमाल" ने जावेद जाफरी के हास्य की भावना को उजागर किया। खजाने की खोज पर जाने वाले चार दोस्तों में से एक, मानव, उनके निभाए किरदारों में से एक था। जावेद और उनके सह-कलाकारों के बीच कॉमेडी केमिस्ट्री और उनके विलक्षण नृत्य ने "धमाल" को हंसी का पात्र बना दिया।

सिंह इज़ किंग (2007)
अनीस बज़्मी द्वारा निर्देशित इस एक्शन-कॉमेडी फिल्म में जावेद जाफरी ने अक्षय कुमार द्वारा अभिनीत नायक के दोस्त मीका की भूमिका निभाई। उनकी बेदाग कॉमिक टाइमिंग और अजीब व्यवहार ने फिल्म का मनोरंजन मूल्य बढ़ा दिया। फ़िल्म को व्यावसायिक सफलता मिली और जावेद के अभिनय को सकारात्मक समीक्षा मिली।

2009 की "3 इडियट्स"
राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित बॉलीवुड की "3 इडियट्स" एक प्रिय क्लासिक है जो अपने हास्य और मार्मिक कहानी कहने के लिए जानी जाती है। रणछोड़दास (आमिर खान) के असली पिता के रूप में, जावेद जाफरी ने फिल्म में एक संक्षिप्त कैमियो भूमिका निभाई। उनके संक्षिप्त लेकिन हृदयस्पर्शी प्रदर्शन से दर्शक बहुत प्रभावित हुए।

2013 की बेशरम
इस कॉमेडी फिल्म में जावेद जाफरी के इंस्पेक्टर चुलबुल चौटाला के किरदार ने कथानक में एक हास्य तत्व जोड़ा था। अभिनव कश्यप निर्देशित फिल्म "बेशरम" में रणबीर कपूर ने मुख्य किरदार निभाया था। सनकी इंस्पेक्टर की भूमिका जावेद ने निभाई थी, जिसने इस भूमिका का उपयोग अपने हास्य कौशल को प्रदर्शित करने और हंसी बटोरने के लिए किया था।

(2019) धमाल
"धमाल" श्रृंखला की तीसरी प्रविष्टि "टोटल धमाल" में जावेद जाफरी मानव के रूप में अपनी भूमिका दोहरा रहे हैं। इंद्र कुमार की फिल्म, जिसका उन्होंने निर्देशन भी किया, ने पात्रों की खोए हुए खजाने की बेतुकी खोज को जारी रखा। फिल्म का हास्य और जावेद का प्रदर्शन एक दूसरे के पूरक थे।

युद्ध (2019)
सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित हाई-ऑक्टेन एक्शन थ्रिलर "वॉर" में, जावेद जाफरी को एक नई रोशनी में चित्रित किया गया था। फिल्म में कर्नल सुनील लूथरा की अहम भूमिका थी, जो उन्होंने निभाया था। उन्होंने एक आक्रामक और कमांडिंग ऑफिसर की भूमिका निभाकर कहानी को गहराई दी।

नंबर वन कुली (2020)
1995 की क्लासिक की रीमेक में जावेद जाफरी ने पंडित जय किशन की सहायक भूमिका निभाई। डेविड धवन के निर्देशन में वरुण धवन और सारा अली खान ने फिल्म के मुख्य कलाकारों के रूप में अभिनय किया। जावेद की कॉमिक टाइमिंग और जीवंत उपस्थिति से फिल्म का मनोरंजन मूल्य बढ़ गया।

लूडो (2020)
जावेद जाफरी को अनुराग बसु द्वारा निर्देशित एक डार्क कॉमेडी-ड्रामा "लूडो" में अपने अभिनय की रेंज का परीक्षण करने का अवसर मिला। उन्होंने एक अच्छे दिल वाले गैंगस्टर सत्तू भैया की भूमिका निभाई। फिल्म की जटिलता और अनुकूलन क्षमता के कारण जावेद को उनके अभिनय के लिए प्रशंसा मिली, जिससे उनकी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन हुआ।

2021 तक, सूर्यवंशी
रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित इस तनावपूर्ण पुलिस ड्रामा में जावेद जाफरी ने कमिश्नर जूही चावला का किरदार निभाया था। जावेद के प्रदर्शन ने फिल्म के एक्शन से भरपूर दृश्यों में कुछ हास्य लाया, जिसमें वह अभिनेता अक्षय कुमार, अजय देवगन और रणवीर सिंह के साथ दिखाई दिए।

जावेद जाफरी ने अपनी कॉमिक टाइमिंग, बहुमुखी प्रतिभा और विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्टता हासिल करने की क्षमता की बदौलत भारतीय फिल्म उद्योग में अपना नाम कमाया है। उन्होंने अपनी शुरुआती हास्य प्रस्तुतियों से लेकर हाल के नाटकीय प्रदर्शनों तक, लगातार दर्शकों का मनोरंजन किया है और बॉलीवुड पर एक स्थायी छाप छोड़ी है।

जावेद जाफरी की फिल्मोग्राफी की ये दस अवश्य देखी जाने वाली फिल्में उनकी क्षमताओं और स्थायी आकर्षण की सीमा को उजागर करती हैं। जावेद जाफ़री भारतीय सिनेमा में एक बहुत पसंद किए जाने वाले अभिनेता हैं, चाहे वह आपको अपनी हास्य हरकतों से हँसा रहे हों या अपनी नाटकीय गहराई से आपको प्रभावित कर रहे हों। अभिनय शैलियों में उनकी बहुमुखी प्रतिभा और मनमोहक प्रदर्शन देने की उनकी क्षमता के कारण वह सिल्वर स्क्रीन पर एक प्रतिष्ठित उपस्थिति बने हुए हैं। दर्शक हमेशा अपने विशिष्ट आकर्षण और प्रतिभा से मनोरंजन और मनोरंजन के लिए जावेद जाफरी पर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि वे उनकी आगामी परियोजनाओं का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

सोनाक्षी सिन्हा और रीना रॉय की दिलचस्प समानताएं

भारत vs INDIA की बहस के बीच अक्षय कुमार ने उठाया बड़ा कदम, पोस्ट देख झूमे फैंस

साधना सरगम ने गए है इन भारतीय भाषाओं में गाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -