भारतीय मूल के पिल्लई 60 बार बन चुके हैं सिंगापुर के कार्यवाहक राष्ट्रपति, फिर से मिली यह जिम्मेदारी
भारतीय मूल के पिल्लई 60 बार बन चुके हैं सिंगापुर के कार्यवाहक राष्ट्रपति, फिर से मिली यह जिम्मेदारी
Share:

सिंगापुर: भारतीय मूल के जाने-माने ब्यूरोक्रेट जेवाई पिल्‍लई को एक बार फिर से सिंगापुर के एक्टिंग प्रेसिडेंट, यानी कार्यवाहक राष्‍ट्रपति की जिम्मेदारी सौंपी है. जेवाई पिल्‍लई को सिंगापुर के एक्टिंग प्रेसिडेंट, यानी कार्यवाहक राष्‍ट्रपति के तौर पर नियुक्‍त किया गया है. टोनी टैन केंग याम का बटोर राष्ट्रपति  छह साल का कार्यकाल पूरा हो गया. जिसके बाद 83 वर्षीय पिल्‍लई टोनी टैन केंग याम के बाद यह पद सौंपा गया है. काउंसिल ऑफ प्रेसिडेंशियल एडवाइजर्स के चेयरमैन पिल्‍लई तब तक राष्‍ट्रपति पद पर बने रहेंगे, जब तक 13 सितंबर को नामांकन वाले दिन या 23 सितंबर को चुनाव वाले दिन के बाद कोई उम्‍मीदवार निर्वाचित ना हो जाये. 

स्‍ट्रेट्स टाइम्‍स के अनुसार बताया गया है कि राष्‍ट्रपति कार्यालय खाली होने पर संसद के सभापति के बाद राष्‍ट्रपति सलाहकार परिषद के अध्‍यक्ष को इसकी जिम्‍मेदारी सौंपी जाती है. जिसके चलते पिल्लई को यह जिम्मेदारी मिली है. वे सिंगापुर में प्रतिष्ठित व्यक्ति के तौर पर जाने जाते है. और उन्हें अब तक कई सम्मान भी मिल चुके है.

1991 में जब से राष्‍ट्रपति चयन की प्रक्रिया शुरू हुई है, तब से यह पहली बार है जब कार्यालय खाली हुआ है. किन्तु जेवाई पिल्‍लई को इससे पहले भी यह जिम्मेदारी मिल चुकी है. जिसमे  वह 60 बार इस पद पर काम कर चुके हैं. इस पद पर सबसे ज्यादा दिनों तक पिल्लई 2007 में रहे थे, तब तत्कालीन राष्ट्रपति एसआर नाथन अफ्रीका दौरे पर गये थे. उस दौरान पिल्लई ने 16 दिनों तक एक्टिंग प्रेसिडेंट की जिम्मेदारी निभायी थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -