Blue Whale Game नहीं बल्कि सुसाइड गेम होता था इसका नाम
Blue Whale Game नहीं बल्कि सुसाइड गेम होता था इसका नाम
Share:

ब्लू व्हेल गेम (Blue Whale Game) एक ऑनलाइन गेम है जिसके बारे में कहानियां और चर्चाएं प्रचलित हुई हैं। यह एक सामाजिक मीडिया गेम है जिसे आमतौर पर दुनिया भर के नवयुवकों के बीच खेला जाता है। इसकी विशेषता यह है कि इसमें खिलाड़ी को 50 दिनों तक अनुक्रमिक चुनौतियों और टास्क्स पूरे करने की अभियान को पूरा करना होता है।

यह गेम खिलाड़ियों को विभिन्न आत्महत्या कार्रवाईयों को पूरा करने के लिए प्रेरित करने का दावा करता है। गेम के निर्माताओं का दावा है कि उनका उद्देश्य उन खिलाड़ियों को ढांढस के तहत लाना है जो खुदकुशी करने के लिए प्रवृत्त हो रहे हैं और उन्हें सहायता प्रदान करना है। इसके लिए, वे अपने खिलाड़ियों को अवैध और खतरनाक कार्रवाईयों में शामिल करते हैं, जैसे कि उच्चारण, स्वयंसेवा, विविध चीजों के निशान बनाना, रात में जागरण, और अंततः आत्महत्या की प्रेरणा देना।

यह गेम अत्यंत खतरनाक हो सकता है और यह भयंकर परिणामों के साथ जुड़ा हो सकता है, जिसमें खिलाड़ियों को आत्महत्या के लिए प्रेरित किया जाता है। इसलिए, इस गेम को खेलने से पहले अत्यधिक सतर्क रहना आवश्यक है और इसे तत्काल रिपोर्ट करना चाहिए। संबंधित अधिकारिकों ने इसे एक सुरक्षा खतरा माना है और लोगों को इससे दूर रहने की सलाह दी है।

ब्लू व्हेल गेम भारत में नकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रसारित हुआ था और कई युवाओं की जानलेवा प्रेरणा का कारण बन गया था। इसके कारण, भारत सरकार और सामाजिक संगठनों ने इस गेम को जातिगत सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक घोषित किया और इसके प्रसारन और खेलने की प्रक्रिया को रोक दिया। इसके अलावा, कुछ राज्य सरकारों ने इस गेम को अपराध माना है और ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की है जो इसे प्रोत्साहित करते हैं।

भारत सरकार ने इस गेम के खिलाफ सामाजिक जागरूकता अभियान चलाया है, जिसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को इस गेम के प्रभाव से बचाना है और उन्हें मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल और सुरक्षा के बारे में जागरूक करना है। इसके अलावा, सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स ने भी इस गेम को हटाने और उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कठोर नीतियों को अपनाया है।

भारत में ब्लू व्हेल गेम के बंद हो जाने का प्रमुख कारण यह है कि इसे सुरक्षा की दृष्टि से अत्यंत खतरनाक माना गया है और इसके खेलने से आत्महत्या की आशंका होती है। सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों ने इस खतरनाक गेम के विरुद्ध सतर्कता बढ़ाई है और जनता को इसके प्रभाव से बचाने के लिए जागरूक किया है.

OPPO F19 VS VIVO V19 में से कौन सा फ़ोन है बेस्ट, जानिए

कब हुई थी ISRO की स्थापना अब तक किया है किन मिशन पर काम

जानिए Apple iBook की कीमत खासियत के बारें में सब कुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -