ITBP का जवानों को आदेश फेसबुक का इस्तेमाल सावधानी से करें
ITBP का जवानों को आदेश फेसबुक का इस्तेमाल सावधानी से करें
Share:

नई दिल्ली : हनी ट्रैप को ध्यान में रखते हुए इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) ने अपने जवानों को फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के दौरान सावधानी बरतने को कहा है। इस ऑर्डर में कहा गया है कि बॉर्डर के अलावा किसी भी सेंसेटिव एरिया में तैनात जवान किसी भी तरह के मोबाइल ऐप का इस्तेमाल न करें।

दरअसल पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हैकर जवानों को लड़कियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर उन्हें फंसा रहे है और फिर उनके मोबाइल से डेटा चुरा ले रहे है, जो कि सुरक्षा के लिहाज से बेहद खतरनाक है। पिछले हफ्ते यह ऑर्डर आईटीबीपी के डायरेक्टर जनरल कृष्णा चौधरी ने जारी किया है।

इस आदेश में कहा गया है कि जवान किसी भी अनजान लड़की का फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें। किसी भी ऐप को इस्तेमाल न करें। खासकर स्मैश ऐप को। क्यों यह ऐप लोकेशन के साथ-साथ कई अन्य जानकारियां भी दे देती है। कुछ हफ्ते पहले आर्मी ने अपने अफसरों और जवानों को एडवाइजरी जारी कर कहा था कि वे गूगल प्लेस्टोर से वीचैट, स्मेश और लाइन ऐप को डाउनलोड नहीं करें।

अगर इन्हें डाउनलोड किया जाता है तो चीन और पाकिस्तान की इंटेलिजेंस एजेंसियां डाटा हैक कर सकती हैं। खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, आईएसआई व आथंकी संगठन हैकर्स की मदद से इंडियन पर्सोनेल को हैक करने की कोशिश कर रहे है। सबसे पहले रिक्वेस्ट लड़की की तरफ से आती है।

जब जवान इस रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लड़की से बात करना शुरू करता है। तब वह लड़की आगे चैट करने के लिए किसी स्पेशल ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहती है। जब कोई जवान उस ऐप को डाउनलोड कर लेता है, तो बाद में उसी ऐप के जरिए उसके मोबाइल डाटा जैसा एसएमएस, वीडियो, फोन नंबर्स, उनके सर्वर में जीपीएस लोकेशन की इन्फॉर्मेशन को हैकर हैक करने में सफल हो जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -