इटली के PM रेंजी ने की इस्तीफे की घोषणा

रोम: हाल में इटली के प्रधानमंत्री मैटियो रेंजी ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है. इस्तीफा देने कि बात उन्होंने संविधान में सुधार को लेकर हुए जनमत संग्रह में हार के बाद कही है. जिसमे रेंजी ने गुड लक टू अस ऑल कहते हुए कहा कि सोमवार की दोपहर को कैबिनेट की बैठक कर अपने इस्तीफे की बात रखेगे. जिसके बाद इस प्रक्रिया के दौरान वे इटली के राष्ट्रपति को 21 महीने तक प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद अपना इस्तीफा दे देगे. यह कदम उन्होंने संविधान में सुधार को लेकर हुए जनमत संग्रह में हार के बाद उठाया है.

आपको बता दे कि हाल में इटली के प्रधानमंत्री मैटियो रेंजी ने संविधान में सुधार को लेकर हुए जनमत संग्रह करवाया था. जिसमे उन्होंने कहा था कि अगर मतदान में संशोधन को नकार दिया जाता है तो वे अपने पद से त्यागपत्र दे देगे. जिसके तहत करवाये गए जनमत संग्रह  एग्जिट पोल में रेंजी के प्रस्ताव के खिलाफ करीब 60 और पक्ष में 40 फीसदी वोटिंग हुई. जिसके बाद उन्होंने अपने त्याग पत्र की बात कही है. 

ज्ञात हो कि इटली का संविधान 68 साल पुराना है. जिसे 1948 में बनाया  गया था. रेंजी (41) संविधान में संशोधन कर ऊपरी सदन सीनेट की शक्तियां कम करते हुए इसके सदस्यों की संख्या 315 से 100 करना चाहते थे. वही यह संशोधन सुधार से ब्यूरोक्रेसी में कमी और देश को प्रतिस्पर्धा की ओर आगे बढ़ाने के लिए करने की बात कही थी. जिसमे हुए जनमत संग्रह मे मैटियो रेंजी को हार का सामना करना पड़ा.

इटली में बनने जा रहा है एक Wine...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -