नग्न मुर्तियों पर परदे इसलिए डाले गए ताकि वो अपमानित महसूस न करे

Jan 28 2016 01:11 PM
नग्न मुर्तियों पर परदे इसलिए डाले गए ताकि वो अपमानित महसूस न करे

इटली : इटली में इरान के राष्ट्रपति दौरे पर आने वाले है, ऐसे में इटली के पीएम मातेओ रेंजी ने म्यूजियम में लगी प्राचीन काल की महिलाओं की नग्न मुर्तियों को ढंकने का आदेश दे दिया। पीएम के इस फरमान की हर ओऱ आलोचना हो रही है। इटली के दक्षिण पंथी व वाम पंथी नेताओं का आरोप है कि रेंजी देश की सांस्कृतिक पहचान को लेकर सरेंडर कर रहे है।

आलोचकों ने कहा है कि रेंजी ने इस तरह के आदेश देकर हद कर दी है। इस पर रेंजी का कहना है कि मुर्तियों को इसलिए ढंका गया है ताकि ईरानी राष्ट्रपति रोहानी अपमानित महसूस न करे। रोहानी के इराक दौरे पर उम्मीद जताई जा रही है कि देश में करोड़ों रुपयों का निवेश आ सकता है। रोहानी यूरोपीय देशों की यात्रा पर है। इसी कड़ी में वो अपने दो दिवसीय यात्रा के लिए इटली पहुचेंगे।

इसी को देखते हुए रेंजी ने कल कैपिटोलिन म्यूजियम का दौरा किया था। इस दौरान म्यूजियम की कई नग्न मुर्तियों को कार्डबोर्ड से ढंक दिया गया। इटली ने आधिकारिक भोज में वाइन भी नही परोसी। लेकिन जब रोहानी फ्रांस पहुंचे तो वहां ऐसा नही हुआ।

मूर्तियों को ढंक देने के इटली के पीएम के आदेश पर दक्षिणपंथी और वामपंथी दोनों धड़ों द्वारा जबरदस्त प्रतिक्रिया दी गई। उन्होंने कहा कि पीएम ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ईरान में मानवाधिकारों के हनन पर भी कोई बात नहीं कही बल्कि उन्होंने इटली की सांस्कृतिक पहचान को कपड़े पहना सरेंडर कर दिया।