मालदीव के बराबर ही लक्षद्वीप और अंडमान घूमने के लिए आपको उतना ही खर्च आएगा जितना कि मालदीव
मालदीव के बराबर ही लक्षद्वीप और अंडमान घूमने के लिए आपको उतना ही खर्च आएगा जितना कि मालदीव
Share:

क्या आप एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग में धूप से भीगे हुए भागने का सपना देख रहे हैं? क्या आप सोच रहे हैं कि अपनी मेहनत से कमाई गई छुट्टियाँ कहाँ बिताएँ? आइए भारत में लक्षद्वीप और अंडमान के आकर्षक द्वीपों की यात्रा की लागत की तुलना प्रसिद्ध मालदीव से करें। हैरानी की बात यह है कि खर्चे उतने भिन्न नहीं होंगे जितना आप सोचते हैं।

लक्षद्वीप: छिपा हुआ रत्न

अरब सागर में बसा लक्षद्वीप मनमोहक मूंगा द्वीपों का एक समूह है। प्राचीन समुद्र तटों, जीवंत मूंगा चट्टानों और क्रिस्टल-साफ़ पानी के साथ, यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है।

सामर्थ्य कारक

लक्षद्वीप विभिन्न बजटों के लिए आवास की एक श्रृंखला प्रदान करता है। बजट-अनुकूल गेस्टहाउस से लेकर शानदार रिसॉर्ट तक, आप एक ऐसा विकल्प पा सकते हैं जो आपके बटुए के अनुकूल हो। स्थानीय व्यंजन न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि जेब के लिए भी आसान हैं।

यात्रा व्यय

प्रवेश प्रतिबंधित होने के कारण लक्षद्वीप तक पहुँचने के लिए थोड़ी योजना बनानी पड़ती है। हालाँकि, एक बार जब आप वहां पहुंच जाते हैं, तो फ़ेरी और साझा नावें जैसे स्थानीय परिवहन विकल्प लागत प्रभावी होते हैं, जो आपको बैंक को तोड़े बिना विभिन्न द्वीपों का पता लगाने की अनुमति देते हैं।

अंडमान: प्रकृति का अद्भुत नजारा

अंडमान द्वीप समूह में हरी-भरी हरियाली, विविध वन्य जीवन और आश्चर्यजनक समुद्र तट हैं। चाहे आप रोमांच के शौकीन हों या समुद्र तट के शौकीन हों, अंडमान में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

बजट-अनुकूल विकल्प

लक्षद्वीप के समान, अंडमान आवास का एक स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। आप आसपास की सुंदरता से समझौता किए बिना किफायती प्रवास पा सकते हैं। द्वीप के कई भोजनालयों में किफायती कीमतों पर स्थानीय समुद्री भोजन का आनंद लें।

चारों ओर से प्राप्त होना

अंडमान की सड़कों का अच्छी तरह से जुड़ा हुआ नेटवर्क द्वीपों का पता लगाना सुविधाजनक बनाता है। दोपहिया वाहन किराए पर लेना या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना घूमने-फिरने के किफायती तरीके हैं।

मालदीव: हर लहर में विलासिता

अब, आइए अपना ध्यान मालदीव पर केंद्रित करें, जो विलासिता और समृद्धि का पर्याय है। अपने पानी के ऊपर बने बंगलों और नीले लैगून के साथ, यह उन लोगों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है जो एक भव्य विश्राम स्थल की तलाश में हैं।

उच्च स्तरीय आवास

मालदीव अपने लक्जरी रिसॉर्ट्स के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यह अक्सर भारी कीमत के साथ आता है। यदि आप एक शानदार अनुभव की तलाश में हैं, तो मालदीव आपको निराश नहीं करेगा, हिंद महासागर की पृष्ठभूमि में अद्वितीय विलासिता की पेशकश करेगा।

सीप्लेन की सवारी और जल विला

मालदीव की खोज में समुद्री विमान की सवारी और जल विला के अनुभव शामिल हैं, जो कुल लागत में योगदान करते हैं। निस्संदेह लुभावने होते हुए भी, ये ऐड-ऑन आपके बजट पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।

लागतों की तुलना करना

हैरानी की बात यह है कि लक्षद्वीप या अंडमान की यात्रा का कुल खर्च मालदीव की छुट्टी के बराबर हो सकता है। सावधानीपूर्वक योजना और विकल्पों के साथ, आप अपनी जेब पर अधिक बोझ डाले बिना इन भारतीय द्वीपसमूहों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

छिपे हुए रत्न बनाम अपव्यय

लक्षद्वीप और अंडमान स्थानीय संस्कृति और सादगी पर जोर देते हुए प्रकृति के साथ अधिक घनिष्ठ अनुभव प्रदान करते हैं। इसके विपरीत, मालदीव भोग और विलासिता की तलाश करने वालों के लिए एक भव्य पलायन प्रदान करता है। जब लक्षद्वीप, अंडमान और मालदीव के बीच चयन करने की बात आती है, तो यह सिर्फ बजट के बारे में नहीं है; यह उस प्रकार के अनुभव के बारे में है जिसकी आप लालसा रखते हैं। चाहे आप भारत के छिपे हुए रत्नों को चुनें या मालदीव की विलासिता को, प्रत्येक गंतव्य का अपना अनूठा आकर्षण और आकर्षण है। तो, आपका अगला उष्णकटिबंधीय साहसिक कार्य आपको कहाँ ले जाएगा?

मर्सिडीज-बेंज को मर्सिडीज ब्रांड के रूप में भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है, कंपनी ने अब तक की सबसे अधिक बिक्री दर्ज की

सप्ताह में 1 दिन उपवास रखने के क्या फायदे हैं?

इन 10 कंपनियों ने पिछले महीने बेची सबसे ज्यादा कारें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -