यह साइकिल चलती है हवा से, जानकर चौक जाएंगे आप

यह साइकिल चलती है हवा से, जानकर चौक जाएंगे आप
Share:

आमतौर पर साइकिल तो आपने भी देखी होगी और शायद आप चलाते भी हो। साइकिल को आप जब अपने मन में सोंचते हो तो वह पैडल से चलने वाली होती है लेकिन क्या आपने कभी ऐसी साइकिल देखी है जो पैडल से नहीं बल्कि हवा से चलती हो जी हां आपको जानकर आश्चर्य जरूर होगा लेकिन यह सच है हम जिस साइकिल के बारे में बात कर रहे हैं यह साइकिल हवा से चलने वाली होती है।

जिस प्रकार की साइकिल के बारे में हम बात कर रहे हैं इसे राउरकेला के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में पढ़ने वाली 11वीं की छात्रा तेजस्विनी नाम की एक लड़की ने बनाया है इसने स्कूल जाने के लिए इस साइकिल का निर्माण किया है।  उसने एक ऐसी साइकिल की खोज की जो बिना पैंडल की है। यह एक ऐसी साइकिल है जो हवा से चलती है। तेजस्विनी के मन में यह आइडिया तब आया जब वह साइकिल की दुकान पर हवा भरवाने गई थी। उसने देखा कि मैकेनिक साधारण एयर गन का इस्तेमाल कर साइकिल के टायरों की गांठें सुलझा रहा है।

उसके इस आइडिया पर पिता ने सहमति दिखाते हुए उसे साइकिल बनाने के सारे सामान लाकर दिए। जिसके बाद तेजस्विनी इस साइकिल का निर्माण किया। आपको बता दें कि इस साइकिल में एक एयर सिलेंडर लगा हुआ है। जिसमें हवा भरी होती है। एयर सिलेंडर में भरे हवा की मदद से साइकिल चलती है। इस साइकिल में 6 गियर और एक स्टार्टिंग नॉब है। एक सेफ्टी वॉल्व भी है जो अतिरिक्त एयर रिलीज करती है।

इनसे ज्यादा खूबसूरत घर कहीं नहीं देखे होंगे आपने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -