भ्रूण हत्या पर पूर्ण विराम लगाना प्रत्येक नागरिक का दायित्व: डिप्टी कलेक्टर चाहत बाजपेयी
भ्रूण हत्या पर पूर्ण विराम लगाना प्रत्येक नागरिक का दायित्व: डिप्टी कलेक्टर चाहत बाजपेयी
Share:

कुरनूल: उप समाहर्ता चाहत बाजपेयी ने बुधवार को अपने कक्ष में गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम (पीसीपीएनडीटी) पर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। डिप्टी कलेक्टर ने कहा कि भ्रूण हत्या पर पूरी तरह से रोक लगाना हर नागरिक की जिम्मेदारी है। पता चला है कि स्कैनिंग केंद्रों पर लिंग निर्धारण के कारण भ्रूण हत्या हो रही है। उन्होंने कहा कि लिंग निर्धारण अवैध है और यह एक अपराध है। उन्होंने चेतावनी दी कि लिंग निर्धारण स्कैनिंग केंद्रों के आयोजकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यदि कोई लिंग निर्धारण करता हुआ पाया जाता है तो उसे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। उन्होंने लोगों से लिंग निर्धारण केंद्र के बारे में जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय (डीएमएचओ) के अधिकारियों को नोटिस लाने की अपील की. उन्होंने मुखबिर का नाम गोपनीयता की शपथ में रखने का आश्वासन दिया। सूचना देने वाले को अच्छा इनाम दिया जाएगा। उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र में कार्यरत स्कैनिंग केंद्रों की संख्या के बारे में पूछताछ की, और नए पंजीकरण, नवीनीकरण, कर्मचारियों की संख्या, स्कैनिंग केंद्रों का पता, केंद्रों में स्थापित मशीनरी और उपकरण आदि के लिए आवेदन किया।

डिप्टी कलेक्टर को जवाब देते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नंदयाल संभाग में 52 स्कैनिंग सेंटर चल रहे हैं. उन्होंने आयोजकों को एक महीने के भीतर अपने स्कैनिंग सेंटर का जीर्णोद्धार करने का आदेश दिया; अन्यथा उनका उपयोग किया जाएगा। नंदयाल डीएसपी, एम चिदानंद रेड्डी, उप जिला चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी (डीएमएचओ), डॉ अंकी रेड्डी, कानूनी सलाहकार, सुमलता, जिला विस्तार मास मीडिया अधिकारी, रघुराम, स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ अनुराधा, बाल रोग विशेषज्ञ, ओ ललिता, स्वास्थ्य शिक्षक, येरम रेड्डी, बैठक में प्रकाश राज व अन्य मौजूद थे।

सेंसेक्स में 55 अंको की तेजी, 17,369 पर बंद हुई निफ्टी

निपाह वायरस की रिपोर्ट के बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने जिलों को किया अलर्ट

Video: माँ वैष्णोदेवी के दर्शन के लिए राहुल ने शुरू की पदयात्रा, बोले- 'आज राजनीति पर कोई बात नहीं..'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -