निपाह वायरस की रिपोर्ट के बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने जिलों को किया अलर्ट
निपाह वायरस की रिपोर्ट के बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने जिलों को किया अलर्ट
Share:

केरल में निपाह वायरस (एनआईवी) और बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण की खबरों के कारण आंध्र प्रदेश सरकार हाई अलर्ट पर है। केरल में NiV और कोरोनावायरस संक्रमण में वृद्धि के जवाब में, आंध्र प्रदेश सरकार ने सभी जिलों को उच्च-स्तरीय चेतावनी जारी की है। सभी जिलों को राज्य सरकार से सर्कुलर प्राप्त हुआ है जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों को अपने अधिकार क्षेत्र में सभी चिकित्सा सुविधाएं तैयार करने और निवारक उपाय करने का निर्देश दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, आंध्र प्रदेश में निपाह वायरस का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग को नए कोरोना संक्रमण को कम करने और निपाह वायरस की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया। केरल के उत्तरी कोझीकोड में निपाह वायरस ने 12 साल के बच्चे की जान ले ली। निपाह वायरस को पूरे केरल में फैलने से रोकने के लिए, अधिकारियों ने नाबालिग के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की निगरानी की और उन्हें आइसोलेशन में रखा।

निपाह वायरस एक जूनोटिक वायरस है जो मनुष्यों में गंभीर श्वसन संक्रमण, एन्सेफलाइटिस और दिमागी बुखार का कारण बनता है। यह वायरस सबसे पहले 1998-99 में मलेशिया के निपाह गांव में खोजा गया था। फलों के चमगादड़, जिन्हें कभी-कभी उड़ने वाली लोमड़ी के रूप में जाना जाता है, लोगों में वायरस फैलाने के लिए जिम्मेदार थे। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, एनआईवी वायरस से संक्रमित लोगों में एन्सेफलाइटिस से मरने की संभावना अधिक होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, निपाह वायरस कोरोना से ज्यादा घातक है, संक्रमित होने पर मृत्यु दर 40 से 70% है। वैज्ञानिकों के अनुसार निपाह वायरस में ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं जो कोरोनावायरस से मिलते-जुलते हैं।

Video: माँ वैष्णोदेवी के दर्शन के लिए राहुल ने शुरू की पदयात्रा, बोले- 'आज राजनीति पर कोई बात नहीं..'

धोनी को टीम इंडिया का मेंटर बनाकर बुरा फंसा BCCI, दर्ज हुई शिकायत

टी20 वर्ल्ड कप में चहल को भारत की टीम में नहीं चुने जाने पर पत्नी धनश्री ने दी ये प्रतिक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -