इजरायल ने बदले वाला एक्शन किया शुरू, सुनी गई धमाकों की जबरदस्त आवाज
इजरायल ने बदले वाला एक्शन किया शुरू, सुनी गई धमाकों की जबरदस्त आवाज
Share:

इजरायल ने शुक्रवार को ईरान के कई शहरों पर मिसाइल और ड्रोन अटैक कर दिए है. बोला जा रहा है कि ईरान के परमाणु प्लांट पर भी मिसाइलें गिरा दी है. ईरान के न्यूक्लियर साइट पर तीन मिसाइलें गिरने की खबर भी बहुत तेजी से फ़ैल रही है. इस दौरान इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने अपने सभी सैन्यअड्डों को हाई अलर्ट भी किया जा चुका है. एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिवेट भी कर दिए गए है.

खबरों का कहना है कि ये हमला शुक्रवार तड़के हुआ है. ईरान के इस्फहान शहर के एयरपोर्ट पर भी धमाके की आवाज सुनाई दी. इस शहर में कई न्यूक्लियर प्लांट हैं. ईरान का सबसे बड़ा यूरेनियम प्रोग्राम भी इसी जगह से चलता हुआ आ रहा है. इन धमाकों के उपरांत कई फ्लाइटों को डाइवर्ट किया गया है. ईरान ने इस हमले के बाद कई प्रांतों में अपने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट किया जा चुका है.

ईरान ने की कई फ्लाइट सस्पेंड: इस अटैक के उपरांत ईरान ने तेहरान, इस्फहान और शिराज जा रही सभी फ्लाइटों को सस्पेंड भी किया जा चुका है. कम से कम आठ फ्लाइटों को डाइवर्ट भी कर दिया है. इजरायल के इस संभावित हमले से पहले ही ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर ने गुरुवार को इस बारें में चेतावनी भी जारी कर दी गई है. उन्होंने इस बारें में बोला है कि अगर इजरायल काउंटर अटैक करता है तो ईरान तुरंत उसका मुंहतोड़ जवाब देगा.

ईरान के न्यूक्लियर प्लांट निशाना नहीं: रिपोर्ट: मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि इजरायल ने ईरान के न्यूक्लियर प्लांट को निशाना बनाकर अटैक नहीं किया है. इजरायल ने अमेरिका को इस बारें में जानकारी दी है कि वह ईरान के परमाणु ठिकानों को निशाना नहीं बना रहा है. 

ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमले का था अंदेशा: इजरायल के ईरान पर हमले के उपरांत  से ही ये अनुमान लगाए जा रहे थे कि नेतन्याहू जवाबी कार्रवाई जरूर करने वाले है. कहा जा रहा था कि ईरान के कई परमाणु ठिकाने उनके निशाने परे हैं. ईरान के परमाणु कार्यक्रम को डीरेल करने की प्लानिंग की चर्चा हर स्थान पर हो रही थी. इजरायल के इस संभावित अटैक को लेकर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) पहले से ही अलर्ट पर रहा है. IAEA के महानिदेशक राफेल ग्रोसी ने कहा था कि वह ईरान के परमाणु ठिकानों पर संभावित हमले को लेकर परेशान भी है.

अमेरिका और ब्रिटेन ने लगाए थे ईरान पर नए प्रतिबंध: अभी तक मिली जानकारी के अनुसार इजरायल पर तेहरान के हमले के उपरांत अमेरिका और ब्रिटेन ने ईरान पर नए प्रतिबंध भी लगा दिए है. ये प्रतिबंध ईरान के 16 लोगों और उनकी 2 कंपनियों पर लगाए हुए है. ये कंपनियां ड्रोन के इंजन तैयार करती हैं. 

जब ईरान ने इजरायल पर दागी थी मिसाइलें: खबरों का कहना है कि ईरान ने 13 अप्रैल की आधीरात को इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन अटैक किए थे. ईरान ने इजरायल पर 300 से अधिक अलग-अलग तरह के ड्रोन अटैक किए थे, जिनमें किलर ड्रोन से लेकर बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइलें शामिल थी. इस हमले के तुरंत बाद इजरायली सेना ने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट कर दिया था.

इजराली सेना IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने इस बारें में जानकारी दी थी कि ईरान ने इजरायल पर सीधे अटैक किया है. इजरायल ने एरो एरियल डिफेंस सिस्टम के माध्यम से इन अधिकतर मिसाइलों को मार गिराया है. कहा गया कि इजरायल ने ईरान के 99 प्रतिशत हवाई हमलों को विफल कर दिया था. इस हमले के बाद अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई देश इजरायल की सहायता को आगे आए थे. 

ईरान ने इजरायल पर क्यों किया था हमला?: एक अप्रैल को सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर अटैक किया गया था. इस अटैक में ईरान ने अपने एक टॉप कमांडर सहित कई सैन्य अधिकारियों की मौत का दावा भी कर दिया गया था. ईरान ने इस अटैक के लिए सीधे तौर पर इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था. यही वजह है कि उसने बदला लेने के लिए इजरायल पर ताबड़तोड़ हमले किए और इस कार्रवाई को ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस का नाम दिया था.

ईरान ने इस बारें में कहा है कि उसने 'ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस' इसलिए कोडनेम दिया है ताकि वो अपने दोस्तों और दुश्मनों को बता सके कि वो जो भी बोलता है उस पर अमल करता है. वो सच्चा वादा करना जानता है. जो वादा करता है उसे निभाता है. 

3 अद्भुत प्रौद्योगिकियां जिन्होंने कार पार्किंग को आसान बना दिया

एवरेस्ट लॉन्च होगी, फोर्ड एंडेवर नहीं, क्या खत्म हो जाएगी फॉर्च्यूनर की महिमा?

आ रहा है इस पॉपुलर एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन, फुल चार्ज पर चलेगी 500 किमी!

Tags:
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -