लेबनान पर इजराइल की एयरस्ट्राइक, मारा गया हिजबुल्लाह का शीर्ष कमांडर विसाम हसन ताविल
लेबनान पर इजराइल की एयरस्ट्राइक, मारा गया हिजबुल्लाह का शीर्ष कमांडर विसाम हसन ताविल
Share:

यरूशलम: इजराइल ने दक्षिण लेबनान पर हमले में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह समूह के एक शीर्ष कमांडर विसाम हसन ताविल को मार गिराया। इजराइल की इस कार्रवाई से यह चिंता बढ़ गई है कि गाजा का संघर्ष पूरे मध्य पूर्व के देशों में फैल सकता है। इजराइली हमला ऐसे समय हुआ है जब लेबनान सीमा पर तनाव बढ़ गया है, जबकि गाजा में संघर्ष से वहां के नागरिकों को नुकसान पहुंच रहा है।

इससे पहले, लेबनानी आतंकी संगठन हिज़्बुल्लाह ने रॉकेट से उत्तरी इज़राइल में एक संवेदनशील हवाई यातायात अड्डे पर हमला किया था, जो तीन महीनों में सबसे बड़े हमलों में से एक था। पिछले सप्ताह बेरूत में फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के एक वरिष्ठ नेता की हत्या के बाद से जवाबी हमले तेज हो गए हैं। हिजबुल्लाह ने इस हमले को हमास के उप राजनीतिक नेता सालेह अरौरी की हत्या की "प्रारंभिक प्रतिक्रिया" बताया था। हिजबुल्लाह ने कहा था कि एक SUV पर हुए हमले में विसाम हसन ताविल की मौत हो गई, जो सीमा पर सक्रिय गुप्त हिजबुल्लाह बल का कमांडर था। वह सशस्त्र समूह में सबसे वरिष्ठ आतंकवादी था, जो 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में हमास के हमले के बाद गाजा में युद्ध और इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच लड़ाई के बाद मारा गया है।

इज़राइल ने कहा कि उसने उत्तरी गाजा में बड़े पैमाने पर बड़े अभियानों को पूरा कर लिया है, अब उसका ध्यान मध्य क्षेत्र और खान यूनिस के दक्षिणी शहर पर केंद्रित है। अधिकारियों ने कहा कि लड़ाई कई महीनों तक जारी रहेगी, क्योंकि इजराइल, हमास को पूरी तरह खत्म करना चाहता है और समूह के 7 अक्टूबर के हमले के दौरान बंधक बनाए गए बंधकों को वापस लाना चाहता है। गाजा में इजराइल की बमबारी में 23,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिससे इलाका तबाह हो गया और इसकी 23 लाख की आबादी में से लगभग 85 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जॉर्डन और कतर के नेताओं से मुलाकात की, जिन्होंने नागरिकों को नुकसान कम करने के लिए इजरायल को अपने सैन्य अभियानों को समायोजित करने की आवश्यकता दोहराई, जबकि शीर्ष राजनयिक का ध्यान युद्ध को फैलने से रोकने पर केंद्रित था।

पाकिस्तान के खिलाफ बलूचों का प्रदर्शन, बोले- 75 सालों से कर रहे नरसंहार, अब हम लेंगे आज़ादी

6 नाइयों को किडनैप किया, फिर गोली मारकर के ली जान ! पाकिस्तान में अपने ही लोगों की हत्या कर रहे आतंकवादी

2024 के पहले दिन भूकंप के 155 झटकों से दहला जापान, कई लोगों की मौत, 33000 घरों की बिजली गुल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -