आईएसआईएस ने फैलाया बेल्जियम में खूनी आतंक, 35 लोगों की गई जान
आईएसआईएस ने फैलाया बेल्जियम में खूनी आतंक, 35 लोगों की गई जान
Share:

ब्रसेल्स : बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी कट्टर आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है। बेल्जियम के मुख्य हवाई अड्डे और मेट्रो स्टेशन पर हुए आत्मघाती हमले में करीब 35 लोगों के मारे जाने की खबर है। साथ ही 200 से अधिक लोग घायल है। हमले से जुड़े फुटेज भी सार्वजनिक किए गए है।

इस हमले के बाद बेल्जियम में तीन दिवसीय राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। इसके अलावा पूरे यूरोप समेत बेल्जियम में कड़ी सुरक्षा लागू कर दी गई है। बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल ने इस हमले को कायरता पूर्ण और हिंसक करार देते हुए कहा है कि यह त्रासदी का काला दिन है।

इस हमले में एक भी भारतीय के घायल होने की खबर नहीं है, लेकिन हवाई अड्डे पर खड़े जेट एयरवेज के दो क्रू मेंबर्स घायल हुए है। पड़ोसी देश नीदरलैंड, फ्रांस व जर्मनी ने भी हमले के मद्देनजर एयरपोर्टस की चौकसी बढ़ा दी है। मालबीक मेट्रो स्टेशन पर हुए हमले के दौरान ऑफिस जाने का समय होने के कारण ज्यादा भीड़ थी।

नवंबर 2015 में हुए पेरिस अटैक का मास्टरमाइंड सालेह अब्देसलाम को भी पुलिस ने यहीं से गिरफ्तार किया था। इस हमले को इसी का प्रतिशोध माना जा रहा है। हमले के दौरान एक आतंकी एयरपोर्ट पर अरबी में चिल्लाते हुए गोलियों की बौछार भी कर रहा था। हमले के बाद हवाई अड्डे के भीतर और बाहर सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

यातायात व्यवस्था पूरी तरह ठप है। शहर में बस, ट्राम व मेट्रो सभी बंद है। ब्रसेल्स स्थित यूरोपीय संघ के कर्मचारियों कतो बाहर निकलने से मना किया गया है। यहीं पर कुल 28 देशों के यूरोपीय संघ के मुख्यालय है। स्वीडेन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने हमले को लोकतांत्रित यूरोप के खिलाफ हमला करार दिया है। वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन ने ट्वीट कर कहा कि मैं सदमें में हूं और ब्रसेल्स की घटनाओं से चिंतित हूँ।

प्रत्यक्षदर्शी थाइलैंड के पियरे ने बताया कि हम जैसे ही एलिवेटर पर चढ़े पहला धमाका हुआ और एलिवेटर पर खून फेल गया। लोगों को समझ में नहीं आ रहा था कि वो किधर जाएं। विस्फोट की खबर से यूरोप का मुख्य स्टॉक मार्केट भी गिर गया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -