अमेरिकी जेल में रखी गई आतंकी संगठन ISIS की नींव
अमेरिकी जेल में रखी गई आतंकी संगठन ISIS की नींव
Share:

लंदन : लोकप्रिय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आॅफ इराक को लेकर हर समय चर्चाऐं होती रहती हैं। कहीं इसके द्वारा ईराक के विभिन्न क्षेत्रों पर कब्जे की बात की जाती है तो कोई शहर ही नष्ट करने की बात सामने आती है। मगर यह बात  लोग जानते हैं। क्या आप इस बात को जानते हैं, जानकर आप भी आश्चर्य में पड़ जाऐंगे कि आतंकी संगठन आईएसआईएस की नींव अमेरिकी जेल में रखी गई। जी हां, हाल ही में द न्यूयाॅर्क पोस्ट द्वारा जारी एक दावे में कहा गया है कि बुक्का कैंप के पूर्व गार्ड मिचेल ग्रे द्वारा दावा किया गया कि वर्ष 2003 में ईराक में सैन्य हमले के दौरान सद्दाम हुसैन का पतन हुआ। सद्दाम के पतन के बाद अमेरिकी सेना द्वारा अबु बक्र अल बगदादी सहित विभिन्न खूंखार कट्टरपंथियों को पकड़ लिया गया। इस दौरान अमेरिकी जेल के बुक्का कैंप में इन लोगों को रखा गया। 

इस दौरान जेल में एक छत के नीचे रहने वाले बगदादी द्वारा केवल खूंखार कट्टरपंथियों का संपर्क हुआ। इस दौरान बगदादी ने अमेरिका के विरूद्ध आतंकी साजिश की शुरूआत की और लड़ाकों को भर्ती करने में भी वह सफल हो गया। हालांकि वर्ष 2009 में जेल से निकलने के बाद आईएसआईएस की स्थापना की गई। 

मिली जानकारी के  अनुसार बुक्का कैंप में कैदियों के मध्य हुए टकराव को रोकने के लिए अमेरिकी सेना द्वारा जेल को दो हिस्सों में विभाजित कर दिया गया। दूसरी ओर एक हिस्सा सुन्नी मुस्लिमों को दे दिया गया तो दूसरा भाग शिया मुस्लिमों को दे दिया गया।

यही नहीं इन दोनों क्षेत्रों में करीब 1000 कैदियों की क्षमता वाले अलग - अलग कंपाउंड तैयार किए गए। यही नहीं प्रत्येक कंपाउंड में खूंखार आतंकियों को घातक और संदिग्धों के साथ रखा गया। कैदियों में टकराव रोकने को लेकर अमेरिका की इस तरह की रणनीति उसपर ही भारी पड़ती नज़र आई। इसके बाद लगातार अमेरिका के खिलाफ साजिश रची गई और आज आईएसआईएस एक ख़तरनाक आतंकी संगठन बन गया है। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -