बर्थ-डे स्पेशल : 'ईशांत शर्मा' से जुड़ी दिलचस्प और हैरान कर देने वाली बातें!
बर्थ-डे स्पेशल : 'ईशांत शर्मा' से जुड़ी दिलचस्प और हैरान कर देने वाली बातें!
Share:

नई दिल्ली- ईशांत शर्मा भारत के सफल तेज गेंदबाजों में से एक हैं. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उन्होंने अपनी तेज रफ्तार भरी गेंदबाजी से विरोधी टीम के बल्लेबाजों को धूल चटाई है.ईशांत शर्मा एक जन्म 2 सितम्बर 1988 को दिल्ली में हुआ था. ये मुख्य रूप से तेज गेंदबाज है जो दाहिने हाथ से गेंदबाजी करते है.

क्या आप जानते है ? ईशांत शर्मा के बारे में ये दिलचस्प बातें -

-18 साल की उम्र में ईशांत को 2006-07 के साउथ अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था. 2008 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ईशांत ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी. मेलबर्न में वनडे मुकाबले में उन्होंने चार विकेट झटके थे. ईशांत ने हेडन, पॉन्टिंग और साइमंड्स जैसे बल्लेबाजों को आउट किया था. उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम 159 रनों पर सिमट गई थी. इस मैच को भारत ने 5 विकेट से जीता था. ईशांत शर्मा 2006 में इंग्लैंड जाने वाली भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा थे. उन्होंने अपना अंडर-19 वनडे और टेस्ट डेब्यू विराट कोहली के साथ किया था. रणजी और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी दोनों की शुरुआत भी साथ हुई थी.

-2008 IPL सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने ईशांत शर्मा को 9 लाख 50 हजार अमेरिकी डॉलर में खरीदा था. ईशांत ने पूरे टूर्नमेंट में 253 गेंदें फेंकी थीं. यानी एक गेंद की कीमत 3755 डॉलर पड़ी. इस टूर्नामेंट में उन्होंने सिर्फ 7 विकेट लिए थे. इस साल हुए आईपीएल में ईशांत को राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने 3.8 करोड़ रुपये में खरीदा. उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था. 2013 चैंपियन्स टॉफी फाइनल मुकाबले में ईशांत शर्मा ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी. उस मुकाबले में इंग्लैंड जीत के करीब था. लेकिन ईशांत ने सेट बल्लेबाज रवि बोपारा और इयोन मॉर्गन को पवेलियन भेज कर टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में बड़ा रोल निभाया था.

-इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में भारत 310 रनों के लक्ष्य को बचाने उतरा था. 2011 के क्लीन स्वीप की यादें हर किसी के जहन में ताजा थीं. लेकिन इस मैच में ईशांत ने अपने बाउंसर गेंदों से इंग्लिश बल्लेबाजों को खूब तंग किया था. मैच बचाने की कोशिश में जुटे एलेस्टर कुक, इयान बेल, मोइन अली और जो रूट इशांत के आगे बेबस नजर आए. ईशांत ने इंग्लिश धरती पर सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट लिए और मैच भारत के नाम किया.

-ईशांत शर्मा पूर्व तेज गेदंबाज कपिल देव के बाद एक मात्र ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने विदेश में चार बार छह या इससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं. टीम इंडिया में ईशांत शर्मा की छवि एक बिंदास क्रिकेटर की है. विदेशी दौरों पर अक्सर उन्हें मौज मस्ती करते हुए देखा गया है. साल 2011-12 के ऑस्ट्रेलियाई दौर पर ईशांत ने 152.2 किली प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थीं. ये किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद थी.

-जब अपने लंबे बालों के कारण स्‍कूल में मुसीबत में फंसे थे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा- भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा मैदान में अपने लंबे बालों के कारण अलग से पहचान में आते हैं. दिल्‍ली के इस लंबे कद के गेंदबाज ने वर्ष 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर का आगाज किया था. कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि ईशांत अपने स्‍कूल के दिनों से ही लंबे बाल रखते आ रहे हैं. यही नहीं इसके कारण वे एक बार परेशानी में भी फंस चुके हैं.उनको स्कूल के क्लास रूम से निकाल दिया गया था. तब जाकर उन्होंने अपने बालो को छोटे करायें थे.

ये भी पढ़ें-

श्रीलंका क्रिकेट टीम को 2019 वर्ल्डकप में सीधे नहीं मिलेगी इंट्री

अमिताभ बच्चन से मिल कर मिताली राज रह गई हैरान

WWE: सुपरस्टार समोआ जो जब हुए मैच के दौरान चोटिल

प्रो कबड्डी लीग 2017: यू-मुंबा ने रोमांचक मुकाबले में जयपुर पिंक पेंथर्स से लिया हार का बदला

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -