क्या है सेहत के लिए खतरनाक है रेड वाइन? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय
क्या है सेहत के लिए खतरनाक है रेड वाइन? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

रेड वाइन के संभावित स्वास्थ्य लाभों को लेकर लंबे समय से बहस चल रही है। यह अक्सर दावा किया जाता है कि रेड वाइन का मध्यम सेवन हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में योगदान देता है, फिर भी इस दावे का समर्थन करने के लिए ठोस सबूत मायावी हैं। विशेषज्ञ सावधान करते हैं कि अन्य मादक पेय पदार्थों की तरह रेड वाइन भी जोखिम पैदा कर सकती है।

माना जाता है कि रेड वाइन के मध्यम सेवन से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है, यह धारणा कुछ समय से प्रचलित है। रेड वाइन में विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें रेस्वेराट्रॉल सबसे महत्वपूर्ण है। पशु अध्ययन और प्रयोगशाला प्रयोगों ने रेस्वेराट्रोल के कार्डियो-सुरक्षात्मक प्रभावों का प्रदर्शन किया है। हालाँकि, मनुष्यों और हृदय अंगों पर इसके लाभों की सीमा की जांच करने वाले नैदानिक ​​परीक्षण अभी भी आयोजित नहीं किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, यह अनिश्चित बना हुआ है कि क्या रेड वाइन में कोई ठोस लाभ प्रदान करने के लिए पर्याप्त रेस्वेराट्रोल होता है।

यह प्रशंसनीय है कि रेस्वेराट्रोल से लाभ प्राप्त करने के लिए कई ग्लास वाइन के लगातार सेवन की आवश्यकता हो सकती है, यह निर्णय संभावित खतरों से भरा है। अत्यधिक शराब के सेवन से फैटी लीवर रोग, सूजन और सिरोसिस हो सकता है। इसके अलावा, रेड वाइन हृदय के चारों ओर रक्त वाहिकाओं में रिसेप्टर्स को प्रभावित कर सकती है, जो संभावित रूप से उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकती है। अधिक मात्रा में रेड वाइन का सेवन उच्च रक्तचाप के विकास का एक कारक बन सकता है, जिससे अचानक दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।

निष्कर्ष में, जबकि रेड वाइन से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का विचार कायम है, पर्याप्त सबूतों की कमी और संभावित संबंधित जोखिम सावधानी की आवश्यकता को रेखांकित करते हैं। जब तक निर्णायक परीक्षण नहीं हो जाते, व्यक्तियों को अत्यधिक सेवन के संभावित नुकसान को ध्यान में रखते हुए, हृदय स्वास्थ्य के लिए रामबाण औषधि के रूप में रेड वाइन को अपनाने में समझदारी बरतनी चाहिए।

आज ही इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना जवानी में हो जाएंगे गंजेपन का शिकार

डायबिटीज के मरीज कर सकते है इन फलों का सेवन

पतली कमर पाने के लिए रोजाना करें इस एक ड्रिंक का सेवन, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -