क्या रस्सी कूदना आपके स्तनों को नुकसान पहुंचा रहा है?
क्या रस्सी कूदना आपके स्तनों को नुकसान पहुंचा रहा है?
Share:

स्किपिंग या रस्सी कूदना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद है। यह सबसे अच्छे कार्डियो व्यायामों में से एक है। यह आकार में बने रहने, शरीर को टोन करने, संतुलन में सुधार करने और लचीलेपन को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि यह स्तन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। यह स्तनों के आकार को प्रभावित करता है। इसलिए, स्किपिंग के फायदों को ध्यान में रखते हुए स्तन स्वास्थ्य देखभाल के उपायों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

सबसे पहले, आइए समझते हैं कि स्किपिंग का स्तनों पर क्या प्रभाव पड़ता है। स्किपिंग या रस्सी कूदने से स्तनों पर असर पड़ सकता है। स्तन केवल दो नाजुक संरचनाओं से बने होते हैं: कूपर के स्नायुबंधन और त्वचा। इसलिए जब रस्सी कूदते हैं या अन्य जोरदार वर्कआउट करते हैं, तो स्नायुबंधन और त्वचा में बार-बार खिंचाव होता है। इससे स्तन ढीले हो जाते हैं। हालाँकि, यदि स्तनों को उचित समर्थन प्रदान किया जाए, तो स्तनों के ढीलेपन को रोका जा सकता है। एक अच्छी गुणवत्ता और उचित फिटिंग वाली स्पोर्ट्स ब्रा स्तनों को आवश्यक सहारा प्रदान कर सकती है। यह स्किपिंग के कारण होने वाली समय से पहले होने वाली शिथिलता को भी रोक सकता है। ये व्यायाम गर्दन और पीठ दर्द को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। वे स्ट्रेचिंग के प्रभाव को दूर रख सकते हैं।

स्किपिंग के दौरान स्तन स्वास्थ्य देखभाल के लिए यहां 4 सुझाव दिए गए हैं:

उचित फिटिंग चुनें:
हमेशा ऐसी स्पोर्ट्स ब्रा पहनें जिससे स्तनों पर असुविधाजनक दबाव या कंधों पर बहुत अधिक तनाव न पड़े। यह ठीक से फिट होना चाहिए. ढले हुए प्लास्टिक के कप और हल्के चेस्ट शील्ड स्किपिंग, जंपिंग, मार्शल आर्ट और अन्य उच्च तीव्रता वाले खेलों के लिए सबसे अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। आदर्श अंतर्वस्त्र को कूदने और जॉगिंग के दौरान ऊर्ध्वाधर और समानांतर दोनों तरह से स्तन की गति को रोकना चाहिए। कपों को स्तनों को पूरी तरह से ढकना चाहिए।

अतिरिक्त सहायता:
चौड़ी पट्टियाँ और गद्देदार अंडरवायर ब्रा को अतिरिक्त समर्थन और आराम प्रदान करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि तारों के कारण होने वाले घर्षण को रोकने के लिए अंडरवायर ब्रा ठीक से फिट हो। जाली और पेट्रोलियम जेली जैसी नमी सोखने वाली सामग्रियां त्वचा को फटने और जलन से बचाने में मदद कर सकती हैं। स्पोर्ट्स ब्रा को नियमित रूप से बदला जाना चाहिए क्योंकि कई महीनों तक पहनने से इसकी इलास्टिक खराब हो जाती है। ये स्तनों को पर्याप्त सहारा देने में अप्रभावी हो जाते हैं।

निपल्स की देखभाल:
जंपिंग या जॉगिंग के दौरान निपल्स पर घर्षण होता है। इससे निपल में दर्द हो सकता है। इससे दरारें या रक्तस्राव भी हो सकता है। अपनी स्पोर्ट्स ब्रा पहनने से पहले, अपने निपल्स को जिंक ऑक्साइड टेप या पेट्रोलियम जेली की एक पतली परत से ढक लें। इस तरह, आप चोट लगने से बच सकते हैं।

अच्छी मुद्रा का अभ्यास करें:
आपके आसन का सीधा प्रभाव स्तनों पर नहीं पड़ता है। हालाँकि, सही मुद्रा छाती को ऊंचा रखती है। अगर आप स्किपिंग करते समय सीधे खड़े नहीं होते या झुकते नहीं हैं तो इसका असर सिर्फ स्तनों पर ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर पड़ता है। यह पीठ और गर्दन की मांसपेशियों के साथ-साथ रीढ़ की हड्डी पर भी दबाव डालता है। शारीरिक गतिविधि करते समय और आराम से बैठते या खड़े होते समय अपनी मुद्रा की जाँच करें। कंधों को पीछे खींचना चाहिए। रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए और सिर ऊंचा रहना चाहिए।

निष्कर्षतः, संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्किपिंग एक बेहतरीन व्यायाम है, लेकिन इसका स्तन स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। स्किपिंग के दौरान इन स्तन स्वास्थ्य देखभाल युक्तियों का पालन करके, आप किसी भी संभावित नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं और इस व्यायाम के लाभों का आनंद लेना जारी रख सकते हैं।

उम्र से पहले बूढ़ा कर देती हैं ये 6 आदतें, आज ही बनाएं दूरी

रोज सुबह पीना शुरू कर दें ये पानी, हमेशा रहेंगे हेल्दी

गर्मियों में बाहर से घर लौटने पर आजमाएं ये तरीके, मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -