वियना वार्ता में ईरान कभी भी अपनी  वादों से पीछे  नहीं हटेगा: रायसी
वियना वार्ता में ईरान कभी भी अपनी वादों से पीछे नहीं हटेगा: रायसी
Share:

 

तेहरान: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने मंगलवार को कहा कि ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते को फिर से शुरू करने के लिए बातचीत में अपनी किसी भी  तरह से समझौता नहीं किया है और न ही करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ईरानी राष्ट्रपति पद की वेबसाइट के हवाले से, रायसी ने ईरानी राजधानी तेहरान में एक बैठक के दौरान यह टिप्पणी की, जहां उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पहले कदम के रूप में गंभीरता के साथ "प्रतिबंधों को बेअसर करने" की रणनीति का अनुसरण कर रही थी।

रायसी के अनुसार, ईरान दूसरे चरण में अमेरिकी प्रतिबंधों को उठाने की उम्मीद करता है, बातचीत के माध्यम से जिसमें देश के लिए पूर्ण सम्मान की गारंटी है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पूरी तरह से ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनेई द्वारा स्थापित सिद्धांतों और ढांचे के आधार पर वियना, ऑस्ट्रिया में बातचीत कर रही है और देश की घोषित लाल रेखाओं का पालन कर रही है।

जुलाई 2015 में, ईरान और अंतर्राष्ट्रीय शक्तियों ने संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) पर हस्ताक्षर किए, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के रूप में जाना जाता है। हालांकि, मई 2018 में, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने समझौते से अमेरिका को वापस ले लिया और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए।

समझौते को पुनर्जीवित करने के प्रयास में ईरान और प्रमुख जेसीपीओए भागीदारों, विशेष रूप से रूस, चीन, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी के बीच अप्रैल 2021 से वियना में आठ दौर की चर्चा हुई है। परोक्ष रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका वार्ता में शामिल रहा है।

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रफीक तरार का 92 साल की उम्र में निधन

फिलीपीन राष्ट्रपति ने यौन सहमति की उम्र को 12 से बढ़ाकर 16 करने का विधेयक पेश किया

तालिबान ने लोगों से हथियार सौंपने का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -