बैलेस्टिक मिसाइल परिक्षण पर ईरान के रक्षा मंत्री हुसैन हेडगान का बयान
बैलेस्टिक मिसाइल परिक्षण पर ईरान के रक्षा मंत्री हुसैन हेडगान का बयान
Share:

तेहरान: प्रतिबन्ध के बावजूद ईरान नें बैलेस्टिक मिसाइल का परिक्षण किया हैं जिसका कई देशो के द्वारा कड़ा विरोध किया गया हैं. मिसाइल परिक्षण पर ईरान के रक्षा मंत्री नें बयान दिया हैं की उन्हें यकीन है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पश्चिमी शक्तियों की मांग के बावजूद उसके बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर कोई कार्रवाई नहीं करेगी.

गौरतलब है की ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका ने सोमवार को एक संयुक्त पत्र लिखकर इन परीक्षणों को लेकर कार्रवाई की मांग की थी. इस कार्यवाही की मांग इसलिए की गई हैं क्यूंकि ईरान ने पिछले साल के ऐतिहासिक परमाणु करार तथा सुरक्षा परिषद के संबंधित प्रस्ताव का उल्लंघन किया हैं. 

पत्र में देशों नें ईरान पर आरोप लगाये हैं की ईरान जो मिसाइल परिक्षण कर रहा हैं जिनके नाम शहाब-3 और कियाम-1 हैं. ये मिसाइल परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम हैं. ज्ञात हो की ईरान ने इन मिसाइलों का परिक्षण 8 और 9 मार्च को किया था. इस मामले में ईरान के रक्षा मंत्री नें हुसैन नें कहा है कि ईरान की कभी परमाणु हथियार बनाने की आकांक्षा रही और कहा कि उसकी मिसाइलें केवल पारंपरिक आयुध ले जाने में सक्षम हैं. तथा मुझे यकीन है कि सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र कार्रवाई नहीं करेंगे क्योंकि हमारी कार्रवाई संयुक्त समग्र कार्ययोजना (जुलाई के परमाणु समझौते) का उल्लंघन नहीं है और न ही वे प्रस्ताव 2231 के विरूद्ध है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -