आईपीपीबी में तब्दील होंगे देश के डाक घर
आईपीपीबी में तब्दील होंगे देश के डाक घर
Share:

नई दिल्ली : वह दिन दूर नहीं जब देश के डाकघरों में बैंक जैसी भुगतान सुविधा मिलने लगेगी .अधिकतम जनसंख्या तक बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने डाक घरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की सुविधा देने का फैसला किया है .इसके तहत सभी 650 शाखाएं इस साल अप्रैल तक शुरू करने की उम्मीद है. संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) को शुरू करना चाहती है.यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है. रिजर्व बैंक ने आईपीपीबी को  पेमेंट बैंक के लिए लाइसेंस जारी किया था.इसके बाद से दो पॉयलट शाखाएं एक छत्तीसगढ़ के रायपुर में तथा दूसरा झारखंड के रांची में काम कर रही है संचार मंत्री  सिन्हा के अनुसार आईपीपीबी का लक्ष्य पूरे भारत में पहुंचने का है और देश भर के सभी डाकघरों (करीब 1.55 लाख) को आईपीपीबी की शाखाओं में बदला जाएगा, जहां पेमेंट्स पर आरबीआई के दिशा निर्देशों के अनुसार बैंकिंग उत्पाद और सेवाएं प्रदान की जाएंगी.

देश में पेमेंट्स बैंक की शुरुआत करने का श्रेय एयरटेल को जाता है. यह एक नई बैंकिंग व्यवस्था है जिसमें आप एक लाख रुपए तक का जमा कर सकते हैं.देश में फिलहाल एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक और फिनो पेमेंट्स बैंक सेवारत हैं .

यह भी देखें

एयरलाइन कंपनियों ने दिखाई उदारता

सीएसआर उल्लंघन पर 196 कंपनियों के खिलाफ हुई कार्रवाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -