Share:
IPL 2018 : 10 साल के सफ़र में इन खिलाडियों के सिर रहा ऑरेंज कैप का ताज
IPL 2018 : 10 साल के सफ़र में इन खिलाडियों के सिर रहा ऑरेंज कैप का ताज

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 11वें सीजन के लिए तैयारियां अपने अंतिम चरण पर है. आईपीएल ने सफलतम अपने 10 वर्ष पूर्ण कर लिए है, और वह इस वर्ष अपने 11वें संस्करण में कदम रखने जा रहा है. आईपीएल में खिलाड़ियों पर जमकर धन की वर्षा होती है, इसके साथ ही आईपीएल में खिलाड़ियों को कई अवॉर्ड भी प्रदान किए जाते है. इन्ही अवॉर्ड में से एक अवॉर्ड है ऑरेंज कैप का. जो सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़िये को दिया जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि आईपीएल के अब तक के 10 सीजन में किस खिलाड़ी ने इस ऑरेंज कैप का खिताब अपने नाम किया है...

IPL 2008 : ऑरेंज कैप विजेता- शॉन मार्श...

आईपीएल के पहले संस्करण में ऑरेंज कैप का खिताब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शॉन मार्श ने जीता था, उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए पहले सीजन में सर्वाधिक 616 रन बनाये थे. 

IPL 2009 : ऑरेंज कैप विजेता- 

आईपीएल के दूसरे सीजन में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ने बजे मारी. मैथ्यू हेडन ने वर्ष 2009 आईपीएल में यह ख़िताब अपने नाम किया, उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए तब सर्वाधिक 572 रन बनाये थे.    

IPL 2010 : ऑरेंज कैप विजेता- सचिन तेंदुलकर 

आईपीएल के तीसरे सीजन में मुम्बई इंडियंस की ओर से खेलते हुए 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर ने ऑरेंज कैप का ख़िताब अपने नाम किया. उन्होंने 2010 सीजन में सर्वाधिक 618 रन बनाये थे. 

IPL 2011 : ऑरेंज कैप विजेता- क्रिस गेल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए आईपीएल के चौथे संस्करण में वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने तब ऑरेंज कैप का ख़िताब अपने नाम किया था, उनहोंने इस सीजन में सर्वाधिक 608 रन बनाये थे. 

IPL 2012 : ऑरेंज कैप विजेता- क्रिस गेल

इंडियन प्रीमियर लीग के 5वें संस्करण में ऑरेंज कैप का ख़िताब एक बार फिर वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपने नाम किया. इस सीजन में उन्होंने पिछले सीजन की तुलना में 733 रन बनाए. 

IPL 2013 : ऑरेंज कैप विजेता- माइक हसी 

2013 में खेले गए आईपीएल के छठे संस्करण में ऑस्ट्रेलिया के माइक हसी ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए ऑरेंज कैप का ख़िताब जीता था, उन्होंने तब सर्वाधिक 773 रन बनाये थे. 

IPL 2014 : ऑरेंज कैप विजेता- रॉबिन उथप्पा

आईपीएल के 7वें संस्करण में भारतीय खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा ने तब कोलकाता नाईट राइडर्स की ओर से खेलते हुए सर्वाधिक 660 रन बनाकर ऑरेंज कैप का ख़िताब जीता था. 

IPL 2015 : ऑरेंज कैप विजेता- डेविड वॉर्नर

IPL 2015 में ऑरेंज कैप की जंग में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेले हुए डेविड वॉर्नर ने बाजी मारी थी, उन्होंने तब सर्वाधिक 562 रन बनाए थे. 

IPL 2016 : ऑरेंज कैप विजेता- विराट कोहली

आईपीएल का यह 9वां संस्करण विराट कोहली के लिए बेहद शानदार रहा था, उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स की ओर से खेलते हुए आईपीएल इतिहास के एक सीजन में सर्वाधिक 973 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था. उनसे पहले और बाद में यह कारनामा अब तक कोइ भी खिलाड़ी नहीं कर सका हैं.

IPL 2017 : ऑरेंज कैप विजेता- डेविड वॉर्नर

आईपीएल का 10वां संस्करण वर्ष 2017 में खेला गया था, इस सीजन में एक बार फिर डेविड वर्नर ने ऑरेंज कैप के खिताब पर अपना नाम दर्ज कराया. उन्होंने इस सीजन में 641 रन का योगदान दिया.  

IPL2018: जानिए कैसे चेन्नई का आईपीएल जीतना तय है

IPL 2018 : जानिए कौन है IPL की प्रत्येक टीम का कप्तान

IPL2018: देखें धोनी और रोहित की नई टीमों में कितना है दम?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -