कम कीमत पर एक ऐसी पवन चक्की का अविष्कार जो हमेशा रोशन रखेगी आपके घर को
कम कीमत पर एक ऐसी पवन चक्की का अविष्कार जो हमेशा रोशन रखेगी आपके घर को
Share:

आज आपने भी देखा होगा की हर एक दिन किसी न किसी नई तकनीकी का आविष्कार हो रहा हैं जिससे हमारा जीवन बड़ा सुखद सा बीतने लगा हैं . साधनों के होने से व्यक्ति के जीवन में आसानी से हर कार्य को करने का अवसर मिल रहा हैं .आज विज्ञान ने मानव के जीवन को बड़ा आसान बना दिया हैं घर बैठे ही व्यक्ति अपनी हर एक जरूरतों को पूरा कर रहा हैं .इसी के चलते एक नया आविष्कार -

केरल के दो भाइयों अरुण और अनूप जॉर्ज ने कम दाम में ऐसी पवन चक्की बनाई है जिससे आप जिंदगी भर अपनी घर रोशन कर सकते हैं।

नई दिल्ली:अवंत गर्दे इनोवेशंस के संस्थापक अरुण और अनूप जॉर्ज ने बेहद कम दाम में एक ऐसी पवन चक्की को विकसित किया है, जो जिंदगी भर आपके घर को रोशन कर सकती है। पंखे के बराबर साइज की ये पवन चक्की रोजाना 3 से 5 किलोवाट प्रति घंटा बिजली पैदा करती है। इसकी कीमत एक आई फोन के बराबर यानी करीब 750 डॉलर है।

केरल के रहने वाले दोनों भाई अरुण और अनूप जॉर्ज जो देश के बिजली संकट को अतीत बनाना चाहते हैं। इन दोनों ने इस समस्या के लिए नया उपाय खोजा है। उनका कहना है कि इससे पारिस्थितिक संतुलन पर भी असर नहीं पड़ेगा।

अंग्रेजी वेबसाइट E27 को दिए एक इंटरव्यू में दोनों ने कहा “हमारा लक्ष्य ऊर्जा गरीबी को खत्म करना, संघर्ष कर रहे राज्यों के पावर ग्रिड पर निर्भरता को कम करना और जरूरतमंदों को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है।“

अरुण जॉर्ज की मानें तो जब एक छोटी पवन चक्की 1 किलोवाट उर्जा पैदा करती है तो इसका खर्च लगभग 4000 से 10000 यूएस डॉलर तक आता है यानि करीब 3 से 7 लाख रुपये। लेकिन इस उपकरण को लेने के लिए आपको जीवनभर के लिए 50000 रुपये की कीमत देनी होगी। एक तरह से देखा जाए तो जीवनभर की बिजली के लिए के लिए ये कीमत बहुत ज्यादा नहीं है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -