इनवेसिव ऐप्स: आपके फोन में ये 2 ऐप्स कर रहे हैं सबसे ज्यादा डेटा, ये सारी जानकारी होती है ट्रैक
इनवेसिव ऐप्स: आपके फोन में ये 2 ऐप्स कर रहे हैं सबसे ज्यादा डेटा, ये सारी जानकारी होती है ट्रैक
Share:

तेजी से भागते डिजिटल युग में, हमारे स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गए हैं, जो व्यक्तिगत जानकारी का खजाना संग्रहीत करते हैं। हालाँकि, सभी ऐप्स समान नहीं बनाए गए हैं, और कुछ अपनी इच्छित कार्यक्षमता से परे जाकर, हमारी जानकारी के बिना चुपचाप डेटा एकत्र करते हैं। इस लेख में, हम दो ऐप्स को उजागर करेंगे जो प्रमुख डेटा संग्रहकर्ता के रूप में सामने आते हैं, जो संभावित रूप से हमारी गोपनीयता से समझौता करते हैं।

ट्रोजन हॉर्स ऐप्स: एक अनदेखा ख़तरा

1. फेसबुक: सिर्फ सामाजिक संपर्कों से कहीं अधिक

फेसबुक, सर्वव्यापी सोशल मीडिया दिग्गज, केवल दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने का एक मंच नहीं है। हाल के खुलासे से संकेत मिलता है कि फेसबुक ऐप आपके सामाजिक दायरे से कहीं आगे तक अपनी पहुंच बढ़ाता है, सक्रिय रूप से आपकी प्राथमिकताओं, ब्राउज़िंग आदतों और यहां तक ​​​​कि स्थान पर डेटा एकत्र करता है।

1.1 स्थान ट्रैकिंग संकट

ऐप की लगातार लोकेशन ट्रैकिंग सुविधा, जो अक्सर उपयोगकर्ताओं को पता नहीं होती है, गोपनीयता के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा करती है। चाहे आप अपनी पसंदीदा कॉफ़ी शॉप में चेक-इन कर रहे हों या किसी सुंदर रास्ते से घर जा रहे हों, फेसबुक आपकी हर गतिविधि को जानता है।

1.2 लक्षित विज्ञापन और उससे आगे

फेसबुक का डेटा संग्रह स्थानों पर नहीं रुकता। प्लेटफ़ॉर्म इस जानकारी का उपयोग विज्ञापनों को तैयार करने के लिए करता है, जिससे वे आपकी रुचियों के लिए विशिष्ट बन जाते हैं। वैयक्तिकृत विज्ञापनों और दखल देने वाली निगरानी के बीच की रेखा धुंधली हो जाती है।

2. टिकटॉक: डेटा एपेटाइट वाला वायरल ऐप

वीडियो-शेयरिंग ऐप्स के बीच सनसनी टिकटॉक ने, विशेष रूप से युवा जनसांख्यिकीय के बीच, काफी लोकप्रियता हासिल की है। हालाँकि, इसकी मनोरंजक सतह के नीचे एक डेटा-भूखा तंत्र छिपा है जो देखने में जितना दिखता है उससे कहीं अधिक हो सकता है।

2.1 क्लिपबोर्ड एक्सेस विवाद

टिकटॉक को अपने क्लिपबोर्ड एक्सेस विवाद के लिए जांच का सामना करना पड़ा, जहां यह पता चला कि ऐप उपयोगकर्ताओं की सहमति के बिना उनके क्लिपबोर्ड तक पहुंच सकता है। इससे डेटा पहुंच की सीमा और क्या हमारी संवेदनशील जानकारी वास्तव में सुरक्षित है, इस बारे में चिंताएं बढ़ गईं।

2.2 व्यवहार रूपरेखा पहेली

क्लिपबोर्ड गाथा से परे, टिकटोक व्यापक व्यवहारिक प्रोफाइलिंग के लिए कुख्यात है। ऐप न केवल आपकी वीडियो प्राथमिकताओं को ट्रैक करता है बल्कि आपकी रुचियों और व्यवहारों की भविष्यवाणी करते हुए एक व्यापक प्रोफ़ाइल भी बनाता है।

आपकी गोपनीयता की सुरक्षा: युक्तियाँ और युक्तियाँ

अब जब हमने इन ऐप्स की आक्रामक प्रकृति को उजागर कर दिया है, तो आपकी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं:

3. गोपनीयता सेटिंग्स चेक-अप

अपने डेटा तक अनावश्यक पहुंच को सीमित करते हुए, अपने ऐप्स पर गोपनीयता सेटिंग्स की नियमित रूप से समीक्षा करें और अपडेट करें।

4. ऐप अनुमति ऑडिट

आपके द्वारा ऐप्स को दी जाने वाली अनुमतियों के बारे में सतर्क रहें। यदि कोई ऐप उस डेटा तक पहुंच का अनुरोध करता है जो उसके फ़ंक्शन से असंबंधित लगता है, तो अनुमति देने से पहले दो बार सोचें।

5. वैकल्पिक ऐप्स अन्वेषण

गोपनीयता को प्राथमिकता देने वाले वैकल्पिक ऐप्स तलाशने पर विचार करें। कई डेवलपर आपके डेटा से समझौता किए बिना उपयोगकर्ता-अनुकूल अनुभव बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

6. सूचित रहें और मुखर रहें

ऐप गोपनीयता संबंधी मुद्दों के बारे में सूचित रहें और अपनी चिंताओं को व्यक्त करें। सुरक्षित डिजिटल वातावरण सुनिश्चित करने के लिए पारदर्शी डेटा प्रथाओं की वकालत करना।

डेटा माइनफ़ील्ड को नेविगेट करना

जैसे-जैसे स्मार्टफ़ोन पर हमारी निर्भरता बढ़ती है, वैसे-वैसे डेटा गोपनीयता के जटिल परिदृश्य को समझने की आवश्यकता भी बढ़ती है। कुछ ऐप्स की आक्रामक प्रकृति को समझकर और अपनी जानकारी की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाकर, हम अपने डिजिटल जीवन पर नियंत्रण पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

देश के इस गांव की अपनी संसद और संविधान है, भारतीय कानून यहां काम नहीं करता

ये घरेलू नुस्खें आजमाने से दूर हो जाएगी सारी शारीरिक और मानसिक समस्याएं

क्या आपको भी बार-बार छाले पड़ जाते हैं? तो इसे हल्के में न लें, हो सकती हैं ये पांच गंभीर बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -