अंतर्राष्ट्रीय दिवस: मोदी के खिलाफ परिवाद दायर, चीनी चटाइयों पर कांग्रेस वार
अंतर्राष्ट्रीय दिवस: मोदी के खिलाफ परिवाद दायर, चीनी चटाइयों पर कांग्रेस वार
Share:

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस होने वाला है लेकिन अभी विवाद ख़त्म होने का नाम नही ले रहा है। इस बार प्रधानमंत्री, BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और RSS संघ प्रमुख मोहन भागवत के खिलाफ विवाद का माहोल बन रहा है । बिहार की राजधानी पटना में सीजेएम की कोर्ट में शनिवार को परिवाद पत्र दायर किया गया। इन लोगों पर सरकारी खर्चे पर योग दिवस मनाने और धार्मिक भावनाओ को चोट पहुँचाने का आरोप लगाया गया है। परिवाद दायर करने वाले देव कुमार सिंह का कहना है कि मोदी सरकार के एक मंत्री ने एक बुकलेट जारी किया है, जिसमें नमाज और योग में समानता बताई गई है। परिवाद पत्र के मुताबिक नमाज और योग में तुलना करना समुदाय विशेष की धार्मिक भावना पर आघात है। इस मामले में सोमवार को सुनवाई होगी।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजधानी के राजपथ पर आयोजित होने वाले समारोह में चीन से आईं 37 हजार से ज्यादा चटाइयों पर योग आसान किया जाएगा। इस मौके के लिए चटाइयों की सप्लाई करने वाले आर्च लिमिटेड के हितेंदर एस. ओबरॉय ने कहा कि सरकार ने चीन की चटाइयां काफी पसंद की हैं। हितेंदर के मुताबिक उन्होंने सरकार को भारतीय चटाइयां भी दिखाई थीं। कांग्रेस का चटाइ पर वार योग दिवस से ठीक पहले कांग्रेस ने चटाइयों के बहाने नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने का प्रयास किया है। कांग्रेस प्रवक्ता राज बब्बर ने कहा कि योग दिवस के लिए चीन से मुलायम चटाइयां मंगाई गई हैं। कांग्रेस के नेता पीएल पुनिया ने पूछा है कि आखिर मोदी सरकार योग दिवस पर चीन में बनी चटाइयों का उपयोग क्यों कर रही है? पुनिया ने कहा कि इस आयोजन ने मोदी सरकार के 'मेक इन इंडिया' कैंपेन की हवा निकाल दी है। कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार को योग दिवस के मौके पर भारत में निर्मित चटाइयों के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाना चाहिए था। बीजेपी ने इस आरोप को यह कहते हुए नकार दिया कि सभी को योग दिवस पर फोकस करना चाहिए, चटाइयों पर नहीं।

राजपथ पर सुबह 7 बजे 35 हजार से ज्यादा लोग समारोह में योग करेंगे

योग दिवस पर 21 जून को नई दिल्ली के राजपथ पर योगा कार्यक्रम के लिए भव्य तैयारियां की जा रही है। राजपथ पर होने वाले कार्यक्रम में 35 हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। कार्यक्रम सुबह 7 से 7:35 बजे तक आयोजित होगा।

सामूहिक तौर पर योग करने का पिछला वर्ल्ड रिकॉर्ड विवेकानंद केंद्र के नाम है। उस दौरान 29,973 लोगों ने एक साथ योग किया था। राजपथ पर 37,500 लोग एक साथ योग करेंगे और यह अपने आप में वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा। एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड यह बन सकता है कि राजपथ पर योग करने वालों में 50 देशों के नागरिक शामिल होंगे। कौन से संस्थान होंगे शामिल? राजपथ पर होने वाले कार्यक्रम में योग गुरु रामदेव के पतंजलि योग संस्थान और श्री श्री रविशंकर के आर्ट ऑफ लिविंग के पांच-पांच हजार लोग शामिल होंगे। ईशा फाउंडेशन के लोग भी इस दौरान राजपथ पर योग करेंगे। पैरा मिलिट्री के जवान, एनसीसी और दिल्ली के स्कूलों के बच्चे भी इस समारोह का हिस्सा बनेंगे।

राजपथ पर खर्च होंगे करोडो रूपये-समारोह पर करीब 30 करोड़ रुपए का खर्च हो रहा है। हालांकि ऐड और टीवी चैनल्स पर प्रोग्राम प्रमोशन का खर्च मिला लिया जाए तो खर्च करीब 100 करोड़ रुपए हो जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -