अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट् रिव्यू : महामहिम को गार्ड आॅफ आॅनर, PM मोदी का सम्मान
अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट् रिव्यू : महामहिम को गार्ड आॅफ आॅनर, PM मोदी का सम्मान
Share:

विशाखापट्टनम : आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम तट के समीप बंगाल की खाड़ी में भारतीय नौसेना की शक्ति देखने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पहुंचे। इस अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत कई छोटे - बड़े 50 देश भागीदारी कर रहे हैं, ये देश अपने युद्ध पोतों का विशाखापट्टनम में प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय नौसेना भी अपने जंगी बेड़ों के प्रदर्शन में जुटी है। इस दौरान महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी यहां पहुंचे।

नौसेना ने उन्हें गार्ड आॅफ आॅनर दिया। इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके साथ मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी राजकीय सम्मान प्रदान किया गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सशस्त्र बलों के प्रमुख होते हैं जिसके कारण उनके कार्यकाल में नौसेना के बेड़े की समीक्षा की जाती है। फ्लीट रिव्यू पर आतंकी हमले का खतरा है। इसको देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए है।

प्रेजीडेंट्स फ्लीट रिव्यू की परंपरा का निर्वहन करने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आंध्र प्रदेश में तीन दिवसीय दौरे पर होंगे। राष्ट्रपति भवन द्वारा इसे लेकर जानकारी दी गई है और कहा गया है कि इस तरह की समीक्षा का उद्देश्य भारतीय नौसेना की तैयारियों, मनोबल और अनुशासन को लेकर विश्वास दिलवाना है।

समुद्री सुरक्षा क्षमताओं के ही साथ मित्रता के सेतु का प्रदर्शन करने और दूसरे समुद्री देशों के साथ उसे तैयार करने के लिए निर्मित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा वर्ष 2016 को और भी अच्छे स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन को लेकर व्यापक पैमाने पर सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं।

बता दे कि भारत में 15 साल बाद इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू हो रहा है। ईस्टर्न नेवल कमांड इसे ऑर्गनाइज कर रही है। पिछली बार इस आयोजन में 29 देशों ने हिस्सा लिया था, जबकि इस बार 52 देशों ने इसमें हिस्सा लिया है। 24 विदेशी नेवी चीफ और 90 फॉरेन डेलिगेट्स हिस्सा ले रहे हैं। भारत से 100 से ज्यादा जहाज और 60 फाइटर प्लेन इसमें शामिल हो रहे हैं। इसमें पाकिस्तान की नेवी हिस्सा नहीं ले रही है। हालांकि, चीन की नेवी पहुंची है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -