जयंती विशेष : जल्लाद भी हो गए थे नतमस्तक कुछ अनसुनी बातें आजादी के पहले नायक की
जयंती विशेष : जल्लाद भी हो गए थे नतमस्तक कुछ अनसुनी बातें आजादी के पहले नायक की
Share:

19 जुलाई का दिन भारतीय इतिहास में सुनहरें अक्षरों में दर्ज है. आज ही के दिन भारत के महान सपूत मंगल पांडे ने 1827 में जन्म लिया था. उन्होंने देश के लिए जो कुछ भी किया उसे शब्दों में बयान करना मुश्किल है. यहां तक कि आज का युवा उसे करने में सोच भी नहीं सकता है. आज उनके जन्मदिन पर हम भारत के इस महान सपूत से जुड़ी कुछ ऐसी बातें शेयर करेंगे जो हर भारतीय को जानना जरूरी है...

- मंगल पांडे के नाम से ही अंग्रेजों में भय बैठ जाता था. आलम यह था कि उन्हें फांसी की सजा 10 दिन पहले ही दे दी गई थी. मंगल पांडे को 18 अप्रैल, 1857 को फांसी होनी थी लेकिन पांडे के रौब के चलते उन्हें 10 दिन पहले ही फांसी दे दी गई. 

- मंगल पांडे से न केवल अंग्रेज ख़ौफ़ खाते थे, बल्कि बैरकपुर जेल के जल्लादों ने भी उन्हें फांसी देने से इंकार कर दिया था. 

- मंगल पांडे एक बेख़ौफ़ क्रांतिकारी थे, जब अंग्रेजों ने उन्हें कारतूस इस्तेमाल करने को कहा था तब उन्होंने इसक इस्तेमाल से साफ़ इनकार कर दिया. तब सेना को आदेश दिया गया कि वह पांडे को गिरफ्तार कर लें. हालांकि सेना ने अंग्रेज अधिकारी के आदेश को मानने से इनकार कर दिया. 

- अंग्रेजों को फिरंगी के नाम से भी जाना जाता है. और इसे लेकर मंगल पांडे ने ही सबसे पहले नारा दिया था. उनका नारा था, 'मारो फिरंगी को'.

- 1857 की क्रांति के पहले नायक मंगल पांडे ही है. 

यह भी देखें...

मंगल पांडे जयंती: महान क्रांतिकारी की लाश से भी डर रही थी ब्रिटिश हुकूमत

पुण्यतिथि विशेष : आपका जीवन बना सकती है स्वामी विवेकानंद जी की यह 10 बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -