फेक अकाउंटस् पर लगाम लगने के लिए इंस्टाग्राम ला रहा है ये तरीका
फेक अकाउंटस् पर लगाम लगने के लिए इंस्टाग्राम ला रहा है ये तरीका
Share:

Instagram सहित लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेक अथवा नकली अकाउंटस् की बढ़ती संख्या की परेशानी झेल रहे हैं. मेटा ने अपने प्लेटफार्म Instagram पर इस  परेशानी को दूर करने के लिए अब एक उपाय खोजा है. Instagram अपने प्लेटफार्म पर यूजर्स से वीडियो वेरिफिकेशन करानी की योजना बनाने जा रहे है. सोशल मीडिया कंसल्टेंट मैट नवारा ने नए फीचर से जुड़े बदलाव का स्क्रीनशॉट साझा कर दिया है.

मैट नवारा द्वारा ट्विटर हैंडल पर साझा किए गए स्क्रीनशॉट से इस बात की जानकारी मिली है कि वीडियो सेल्फी की सहायता से Instagram यह पता लगाएगी कि किसी उपभोक्ता का अकाउंट असली है या नहीं. वेरिफिकेशन की इस प्रक्रिया में उपभोक्ता से उसके चेहरे का शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड करने को बोला जाने वाला है, जिसे प्रोफाइल इमेज से मैच किया जाने वाला है. कंपनी ने कहा है कि इन वीडियो सेल्फीज को डाटाबेस में स्टोर नहीं किया जानें वाला है और ये 30 दिन में डिलीट  कर दी जाएगी.

कंपनी ने यूजर्स को दिलाया भरोसा: Instagram ने इस बारें में बोला है कि ‘हमें एक शॉर्ट वीडियो चाहिए, जिसमें आपको अपने सिर को अलग-अलग दिशा में घुमाकर चेहरा दिखाना होगा. इससे हमें कन्फर्म करने में सहायता मिलने वाली है  कि आप असली अकाउंट होल्डर हैं और आपकी पहचान वेरीफाई की जाने वाली है.’ यूजर्स की ओर से अपलोड की जाने वाली वीडियो सेल्फी दूसरों के साथ साझा नहीं की जाएंगी और प्रोफाइल पर नज़र नहीं आएगी. कंपनी ने यूजर्स का बायोमेट्रिक डेटा न जुटाने और इन वीडियोज़ पर चेहरे  रेकग्निशन टेक्नोलॉजी न उपयोग करने का वादा किया है.

केवल नए अकाउंट बनाने वालों के लिए जरूरी: इस नए सिक्योरिटी फीचर के बारे में कंपनी ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. XDA डेवलपर्स ने हालांकि दावा किया है कि Instagram पर अकाउंट बनाने वाले नए यूजर्स के लिए ही वीडियो वेरिफिकेशन को लागू किया जाने वाला है. जिन लोगों का अकाउंट पहले से ही Instagram पर है, उन्हें वीडियो वेरिफिकेशन के लिए नहीं बोला जाने वाला है.

हाल ही में फेसबुक (META) ने अनाउंस किया था कि FACEBOOK और INSTAGRAM दोनों पर हेट स्पीच का स्तर गिरा है. वर्ष के लगातार चौथे क्वार्टर में दोनों प्लेटफार्म्स पर हेट स्पीच की दर में गिरावट देखने को मिली है. तीसरे क्वार्टर में इसकी गिरावट 0.02 फीसद रही.

Google ने उठाया बड़ा कदम, हटाए ये 9 मालवेयर ऐप्स

IIT ने विभिन्न पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

Redmi स्मार्ट Band इस दिन भारत में होगा लॉन्च, जानिए क्या है इसकी कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -